वित्त मंत्रालय ने दी सफाई, कहा, “चेक बुक बंद करने की कोई योजना नहीं”

सौम्या केसरवानी। Navpravah.com
वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि सरकार डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा जरूर देना चाहती है, लेकिन इसके लिए चेक बुक बंद करने की सरकार की कोई योजना नहीं है।
वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में ट्वीट करके बताया कि मीडिया में चेक बुक बंद करने से संबंधित खबर आ रही हैं, जो कि सही नही है, सरकार ने कहा कि उसके पास चेक बुक बंद करने का कोई विचार नहीं है। गौरतलब है कि इसी सप्ताह अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (CAIT) ने दावा किया था कि सरकार चेक से होने वाले लेनदेन पर जल्द ही रोक लगा सकती है।
वित्त मंत्रालय ने ट्वीट में कहा, “मीडिया के कुछ हिस्से से खबरें आ रही हैं कि केंद्र सरकार द्वारा डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आगे आने वाले समय में चेक बुक सुविधा को बंद किया जा सकता है, लेकिन अभी तक ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।”
AIT के जनरल सेकेट्री प्रवीण खंडेलवाल के कहा था कि सरकार डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा दे रही है, चूंकि सरकार अर्थव्यवस्था को कैशलेश इकोनॉमी बनाने पर जोर दे रही है। ऐसे में डिजीटल पेमेंट को बढ़ाने के लिए सरकार क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने के पक्ष में है। खंडेलवाल ने कहा था कि यदि सरकार डिजीटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना चाहती है तो कार्ड पेमेंट पर लगने वाले चार्ज भी खत्म करने होंगे, उन्होंने यह भी कहा था कि देशभर में 80 करोड़ एटीएम हैं, लेकिन सिर्फ 5 प्रतिशत कार्ड का इस्तेमाल डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.