ढाका के राजनयिक इलाके में घुसे ISIS आतंकी, 60 लोगों को बंधक बनाया, 4 मरे

अनुज हनुमत

नई दिल्ली। एक बार फिर आतंकवादियों ने अपना निशाना भीड़भाड़ वाले इलाके को बनाया है। ढाका के इस बेहद सुरक्षित डिप्लोमैटिक इलाके में मौजूद होली आर्टिसन बेकरी कैफे में 9 बंदूकधारियों ने 60 लोगों को बंधक बना लिया है। इनमें से 20 विदेशी हैं। इटली मूूल के एक दंपति की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। अभी तक 4 लोगों के मारे जाने की खबरें आ रही हैं।

ये स्थान विदेशी सैलानियों के बीच खासा लोकप्रिय है। आतंकियों ने इसलिए भी इस स्थान को चुना। रेस्टोरेंट के अंदर से रह-रहकर ग्रेनेड फटने और फायरिंग की आवाजें आ रही हैं। इस बीच बांग्लादेश सरकार ने आपात बैठक बुला ली है। बांग्लादेशी लेखिका तसलीमा नसरीन ने ट्विट कर बताया कि रेस्टोरेंट के बाहर 1 भारतीय भी खड़ा है। उसकी बेटी भी रेस्टोरेंट में बंधक है। बांग्लादेशी मीडिया से मिली प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, इसमें 2 पुलिसकर्मियों समेत कुल 3 लोग घायल हुए हैं।  हालांकि अभी ये भी साफ नहीं हो सका है कि हमलावर की संख्या कितनी है और उनके पास कितना गोला बारूद है।

घटनास्थल के आसपास 34 देशों के दूतावास हैं। रात 8.45 बजे ये हमला किया गया है। फिलहाल इस हमले में किसी भारतीय के हताहत होने की खबरें नहीं हैं। भारतीय दूतावास के सभी लोग सुरक्षित हैं। सभी हमलावर तेजी से फायरिंग करते हुए रेस्टोरेंट में घुस गए। मौके पर रैपिड एक्शन फोर्स पहुंची है। जानकारी के मुताबिक़, रेस्टोरेंट में मौजूद आतंकियों से बातचीत करने की कोशिश की जा रही है। उनकी मांगें जानने की कोशिश की जा रही है।

ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी –

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपनी समाचार एजेंसी अमाक के माध्यम से, इस हमले के करीब चार घंटे बाद इसकी जिम्मेदारी ली है। पुलिस ने कहा कि रेस्तरां के अंदर इतालवी, जापानी सहित कई विदेशियों और स्थानीय लोगों को बंधक बनाए जाने की आशंका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.