…इसलिए पाकिस्तान के गले की फ़ांस बना भारत का ‘सर्जिकल आपरेशन’!

अनुज हनुमत,

उरी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दिया है। डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक (हमला) किया है। लेफ्टिनेंट जनरल ने बताया कि भारत ने बहुत ही पुख्ता जानकारी के बाद लाइन ऑफ कंट्रोल के पार आतंकवादी ठिकानों पर हमला कर उसे नष्ट किया।

आपको बता दे कि सबसे ख़ास बात यह है कि पाकिस्तानी सरकार ने अब तक यह नहीं माना कि भारत ने पाक अधिकृत कश्मीर में किसी भी प्रकार का सर्जिकल स्ट्राइक किया है, लेकिन इसके उलट पाक मीडिया से सबसे पहले ये खबरें आई कि पीओके में भारत द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक किया गया।

अब भारत का ये सर्जिकल स्ट्राइक का ऑपरेशन ही पाकिस्तान के गले की फ़ांस बन गया है। पाकिस्तानी सेना के अधिकारिक बयान में सर्जिकल स्ट्राइक का खंडन करते हुए कहा गया कि भारत सीमापार से गोलीबारी को सर्जिकल स्ट्राइक बता रहा है। पाकिस्तानी सेना ने भारतीय गोलीबारी में अपने दो जवानों के मारे जाने की पुष्टि की।

आपको बता दें की अगर पाकिस्तान यह स्वीकारता है कि भारत ने उसकी सीमा के अंदर घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक के आपरेशन में 30-35 आतंकवादियों को मार गिराया है, तो वह जाने अनजाने स्वीकार कर लेगा कि उसकी सीमा के अंदर आतंकवादी कैम्प चल रहे हैं। इससे इतर पाकिस्तानी मीडिया द्वारा एक और तर्क देते हुए अपनी रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दबाव में हैं और इसी वजह से भारत की ओर से सर्जिकल स्ट्राइक का दावा किया जा रहा है।

आपको बता दें कि भारत के इस सर्जिकल स्ट्राइक की जानकारी विदेश मंत्रालय के एक प्रेस कॉन्फेंस में दी गई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन लेफ्टिनेंट रणवीर सिंह ने संबोधित किया।

क्या है सर्जिकल स्ट्राइक-

कोई भी ऐसा सैन्य ऑपरेशन जिसमें ख़ुफ़िया जानकारी के आधार पर किसी चिन्हित ठिकाने को नष्ट किया जाता है, उसे ही सर्जिकल स्ट्राइक कहते हैं। इसमें सिर्फ़ ठिकाने को नुक़सान पहुँचता है, उसके आस पास की इमारतों या नागरिकों को कोई नुक़सान नहीं होता है। केंब्रिज डिक्शनरी के मुताबिक़ सर्जिकल स्ट्राइक एक सैन्य हमला होता है, जो किसी ठिकाने पर किया गया हो। सर्जिकल शब्द मेडिकल के सर्जरी शब्द से आया है। सर्जिकल स्ट्राइक में छोटे हथियारों का प्रयोग किया जाता है।

सर्जिकल स्ट्राइक का सबसे मशहूर उदाहरण शायद पाकिस्तान के ऐबटाबाद में चरमपंथी संगठन अल-क़ायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के ठिकाने पर हमला था।

अब देखना दिलचस्प होगा कि आखिरकार पाकिस्तानी सरकार और सेना आगे क्या रास्ता अपनाती है, क्योंकि पाकिस्तान के अंदर मची हलचल ने ये तो साबित कर दिया है कि भारत के जवानों ने उरी हमलों में शहीद हुए जवानों की शहादत का बदला ले लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.