चीन से हुए मनमुटाव को लेकर चिंतित हुए सलमान!

सौम्या केसरवानी । Navpravah.com

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ने पर चिंता जताया और एक निजी चैनल से बातचीत करते हुए कहा कि, ‘यह चिंता का विषय है, ऐसा क्यों हो रहा है और यहां तक बात कैसे पहुंची, इस पर बहुत सारे सवाल हैं, लेकिन हमारे देश की अस्मिता और सुरक्षा का सवाल भी है। हम सिर्फ इतना ही कह सकते हैं कि हमारी सरकार को सतर्क रहने की आवश्यकता है।’

सलमान खुर्शीद ने यह भी आरोप लगाया कि इस मामले में सरकार गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री ऐसे समय में बाहर हैं तो क्या संदेश भेजना है, क्या कार्रवाई हो रही है, इसकी जानकारी देश को होनी चाहिए, ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री इजरायल में ही खो गए हैं। इस समय प्रधानमंत्री को और सरकार को अपना पूरा ध्यान और पूरा समय इस समस्या को देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस समय यह गंभीर स्थिति बनी हुई है। हमारे लिए यह जरूरी नहीं कि हम भी उसी भाषा में बात करें, जिस भाषा में चीन कर रहा है, इसलिए बड़ी समझदारी और सूझबूझ से काम करने की जरूरत है, लेकिन यह भी सही है कि हम पीछे नहीं हट सकते हैं।

सलमान खुर्शीद ने कहा, ‘जब भी ऐसा कुछ होता है, समझदार लोग समाधान निकालने का प्रयास करते हैं, बात को ठंडा करने का प्रयास करते हैं। हमारे चीन के संबंध बहुत अच्छे नहीं थे, राजीव जी ने जाकर एक बार फिर से मधुर संबंध करने का प्रयास किया। पिछले 20-25 वर्षों मे चीन और भारत के अच्छे संबंध बने हैं, और मेरे हिसाब से इसे खराब नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.