कट्टरपंथियों के आगे झुकी पाकिस्तान सरकार, क़ानून मंत्री ने दिया इस्तीफ़ा 

जाहिद हामिद ने दिया इस्तीफ़ा
एनपी न्यूज़ डेस्क । Navpravah.com
इस्लामाबाद । पाकिस्तान में पिछले कुछ दिनों से धार्मिक संगठनों से ताल्लुक रखने वाले कट्टरपंथ प्रदर्शनकरियों और पुलिस के बीच झड़पों के बाद पाकिस्तान के कानून मंत्री जाहिद हामिद ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। यह जानकारी पाकिस्तानी सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने दी।
 
पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में कट्टरपंथ विचारधारा से जुड़े हुए प्रदर्शनकारी 2017 के हलफनामे में “खत्म-ए-नबुव्वत संबंधी कानून के बदलाव के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। इस प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया और करीब 200 लोग घायल हो गए थे। कानून में बदलाव के लिए प्रदर्शनकारी पाकिस्तान के कानून मंत्री जाहिद हामिद को जिम्मेदार बता रहें थे और सरकार से उनका इस्तीफा मांग रहे थे।
 
चुनावों में सुधार के लिये लाए गए इस कानून को  प्रदर्शनकारी कतई मानने को तैयार नहीं थे। इस कानून के तहत जो भी मुसलमान उम्मीदवार होता है, उसको अपने हलफनामे में ये लिखित देना होता था कि पैगम्बर मोहम्मद मुसलमानों के अंतिम पैगम्बर थे और उनके बाद कोई नहीं होगा।
 
संसोधन के दौरान इस कानून में कुछ तब्दीलियां की गई थी, जिससे कट्टरपंथ प्रदर्शनकारी बिगड़ गए थे और वे सब हिंसक हो गए थे। कानून मंत्री हामिद ने  देश को संकट की स्थिति से निकलने के लिए अपना इस्तीफा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद अब्बासी को सौंप दिया।
 
इस्तीफे के बाद ऐसा कयास लगाएं जा रहे है कि पाकिस्तान सरकार कट्टरपंथियों के आगे झुक गई, जिस वजह से कानून मंत्री हामिद को अपना इस्तीफा देना पड़ा। कुछ कट्टरपंथ धर्मगुरुओं ने कानून मंत्री को हटाए जाने तक प्रदर्शन को रोकने को सरकार और प्रशासन से साफ़ मना कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.