एनएसजी सदस्यता के लिए स्विट्ज़रलैंड सरकार ने किया भारत का समर्थन

प्रमुख संवाददाता,
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच देशों की अपनी यात्रा के तीसरे पड़ाव के तहत रविवार रात को स्विट्जरलैंड पहुँचे। प्रधानमंत्री ने सोमवार सुबह राष्ट्रपति जोहान श्नीडर अम्मान से मुलाकात की। दोनों देशों के प्रमुखों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई। एनएसजी सदस्यता के लिए स्विटजरलैंड की सरकार ने परमाणु आपूर्तिकर्ता देशों के समूह में भारत के प्रवेश का समर्थन किया।
प्रधानमंत्री मोदी ने स्विटरलैंड के इस समर्थन के लिए वहां के राष्ट्रपति जोहान श्नीडर को धन्यवाद कहा। कालाधन व टैक्स जैसे मुद्दों पर भी दोनों देशों के बीच सूचनाएं साझा करने पर सहमति बनी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “स्विस टेनिस स्टार मार्टिना हिंगिस के साथ हमारे टेनिस स्टार सानिया मिर्जा व लिएंडर पेस के पार्टनरशिप की तरह ही भारत व स्विटजरलैंड के बीच विभिन्न क्षेत्र में सफल सहभागिता है।” उन्होंने भारतीय फिल्म उद्योग द्वारा स्विटजरलैंड की प्राकृतिक सुंदरता को बॉलीवुड फिल्मों में दिखाने का भी उल्लेख किया।

स्विटजरलैंड के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वक्तव्य जारी किया। उन्होंने कहा कि काला धन व टैक्स के संबंध में सूचनाएं साझा करना दोनों देशों की प्राथमिकता है।

राष्ट्रपति अम्मान से मुलाकात के बाद उन्होंने वहां के टॉप बिजनेस लीडर्स को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम वैश्विक स्तर का विनिर्माण करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि स्किल डेवलपमेंट का स्विस मॅाडल हमारे लिए काफी प्रासंगिक है।

उल्लेखनीय है कि स्विटजरलैंड परमाणु आपूर्तिकर्ता देशों का एक अहम सदस्य और महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता है। मोदी ने शनिवार को अफगानिस्तान की यात्रा की थी। इसके बाद वे कतर की दो दिनों की यात्रा के बाद स्विट्ज़रलैंड पहुंचे। कतर की यात्रा के दौरान उन्होंने वहां के नेतृत्व से कई मामलों पर बातचीत की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.