द. कोरिया की US से नज़दीकी देख बौखलाया उ. कोरिया, कहा, ‘करेंगे बेरहमी से हमला’

अमित द्विवेदी | Navpravah.com
उत्तर कोरिया एक बार फिर अपनी बयानबाज़ी को लेकर चर्चा में है. अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त युद्धाभ्यास की बात से नाराज़ उत्तर कोरिया ने कहा कि वह अमेरिका पर बड़ी बेरहमी से हमला कर सकता है. कोरिया ने दोनों देशों के युद्धाभ्यास को लेकर यह बयानबाज़ी की, उत्तर कोरिया के प्योंगयांग से यह चेतावनी प्रसारित की गई कि युद्धाभ्यास एक लापरवाही भरा रवैया है.
कोरियन प्रायद्वीप के संकट के मद्देनज़र दक्षिण कोरिया ने अमेरिका के साथ ‘संयुक्त युद्धाभ्यास’ की योजना बनाई है, इस बात को लेकर उत्तर कोरिया पूरी तरह से चिढ़ गया है. उत्तर कोरिया ने इस सन्दर्भ में अमेरिका को साफ़ कह दिया है कि दोनों देशों का यह कदम परमाणु युद्ध भी करवा सकता है. और उत्तर कोरिया अमेरिका पर बड़ी ही बेरहमी से हमला भी कर सकता है. उत्तर कोरिया ने घोषणा किया है कि वह अमेरिका के हवाई या गुआम के प्रशांत क्षेत्र में कभी भी हमला कर सकता है. उ. कोरिया ने यह दावा किया है कि अमेरिका इससे बच नहीं पाएगा.
इस सन्दर्भ में कुछ दिन पहले यह भी खबर आई थी कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने अमेरिका के गुआम क्षेत्र पर हमला करने की अपनी योजना फिलहाल टाल दी है. खबर के मुताबिक, किम देखना चाहते थे कि अमेरिका का अगला कदम क्या होगा. किम के इस फैसले की डॉनल्ड ट्रंप ने तारीफ की थी. लेकिन इस घटना के कुछ ही दिनों बाद जब किम की ऐसी प्रतिक्रिया सामने आई है, देखना होगा कि अमेरिका इस मामले में क्या जवाब देता है.
हालाँकि इसके पहले ट्रम्प किम की धमकी का करारा जवाब दे चुके हैं. किम की पहले की धमकी पर ट्रम्प ने स्पष्ट कर दिया था कि यदि किम ऐसा कोई भी मूर्खतापूर्ण निर्णय लेते हैं, तो अमेरिका भी उन्हें सबक सिखाने के लिए तैयार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.