“केवल 1 डॉलर सैलरी लूँगा, और नहीं लूँगा कोई छुट्टी”- डोनाल्ड ट्रम्प

ब्यूरो
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिना छुट्टी काम करने के तरीके का कुछ खास प्रभाव देखने को मिल रहा गई। 70 वर्षीय ट्रम्प ने ऐलान किया है कि वह देश के राष्ट्रपति को मिलने वाले 400,000 डॉलर के वेतन के बजाय पूरे साल भर में बतौर वेतन केवल एक डॉलर लेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि वह कभी छुट्टियां भी नहीं लेंगे।

ट्रम्प ने बताया, ” मैं वेतन नहीं लेने वाला हूं।” ट्रम्प ने कहा कि वह नहीं जाानते कि अमेरिकी राष्ट्रपति का वेतन कितना है। इसके साथ ही उन्होंने अपने उस वादे की पुष्टि भी की जो सितंबर माह में चुनाव प्रचार के लिए बनाये गये एक वीडियो में उन्होंने किया था। उन्होंने शनिवार को सीबीएस के ‘60 मिनट’ नाम के कार्यक्रम में साक्षात्कार के दौरान कहा, “मेरे विचार से मुझे एक डॉलर वेतन लेकर नियम का पालन करना है, इसलिए मैं साल में बतौर वेतन एक डॉलर लूंगा।”

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा, “हमारे पास बहुत काम है। बहुत काम करना है और मैं यह लोगों के लिए करना चाहता हूं।” अपने लिए छुट्टियों से इंकार करते हुए उन्होंने कहा, ” हमें करों की दर घटानी है। हम हेल्थकेयर के लिए काम करेंगे। बहुत कुछ करना है। मैं यह करना चाहता हूं। इसलिए मुझे नहीं लगता कि हम लोग ज्यादा छुट्टियों करेंगे।”

गौतलब है कि इससे पहले ट्रंप ने प्रवासी लोगों के मुद्दे पर भी बयान दिया था। आव्रजन पर अपने कड़े रूख के तहत ट्रम्प ने तीस लाख प्रवासियों को तुरंत प्रत्यर्पित करने का संकल्प जताते हुए कहा, ‘‘हम उन्हें अपने देश से बाहर कर देंगे या हम उन्हें जेल में बंद करेंगे।’’ ट्रम्प ने सीबीएस न्यूज से कहा, ‘‘हम अपराधियों या आपराधिक रिकॉर्ड वाले लोगों, गिरोह के सदस्यों, नशे के डीलरों पर शिकंजा कसेंगे। ये बीस लाख या तीस लाख लोग हो सकते हैं, हम उन्हें देश से बाहर निकाल देंगे या हम उन्हें जेलों में बंद कर देंगे।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.