सऊदी अरब में भी गूंजा ‘भारत माता की जय’

Bureau@Navpravah.com
देश में भले ही ‘भारत माता की जय’ के नाम पर राजनीति की जा रही हो लेकिन सऊदी अरब में वहाँ की महिलाओं ने प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति में जयघोष किया, जिससे माहौल खुशगवार हो गया। प्रधानमन्त्री मोदी रियाद में महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे सूचना प्रौद्योगिक कंपनी में गए, जहां पर उन्होंने वहाँ के आईटी पेशेवरों से चर्चा की।

 

मोदी ने सऊदी की महिला आईटी कर्मियों से बात की और उन्हें प्रोत्साहित किया। मोदी ने इन कर्मियों को भारत में आने का भी न्योता दिया। उन्होंने कहा कि भारत में व्यवसाय को आगे बढ़ाने की अपार संभावनाएं हैं।

 

नरेंद्र मोदी इस केंद्र में करीब 40 मिनट तक रहे, इस दौरान उन्होंने सेल्फी भी खिंचवाई। जैसे ही पीएम नरेंद्र मोदी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस)  के ऑल वूमन आईटी और आईटीईएस के मंच पर पहुंचे खुशी के बीच माहौल काफी खुशगवार हो गया और उस दौरान महिलाओं ने बुलंद आवाज में ‘भारत माता की जय’ के नारों का उडघोष किया।

 

मोदी ने कहा, ‘आप सभी भारत आएं। मैं जैसा माहौल यहां देख रहा हूं उससे दुनिया में मजबूत संदेश जाएगा।’ टीसीएस के केंद्र में बीपीओ परिचालन में 1,000 महिलाएं कार्यरत हैं। इनमें से 85 प्रतिशत सऊदी नागरिक हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज इस बेहद प्रतिस्पर्धी दुनिया में यदि हमें आगे बढ़ना है, तो सभी ताकतों को एक साथ प्रगति करनी होगी।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने महिलाओं की क्षमताओं के विकास पर ज़ोर देने की बात कही। उन्होंने कहा कि समय के साथ महिलाओं के विकास पर ध्यान दिए जाने से ही कोई भी देश तेज़ी से विकास कर सकेगा। मोदी ने ई गवर्नेंस पर भी ज़ोर देते हुए कहा कि मेरे लिए यह बेहद सुलभ और प्रभावी गवर्नेंस है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.