फिलीपीन्स के राष्ट्रपति के अजीबोगरीब नुस्खे, अपील पर हुई सैकड़ों हत्याएं

आनंद द्विवेदी,

फिलीपीन्स के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के कानून व्यवस्था के अजीबोगरीब नुस्खे, सैकड़ों लोगों की हत्या का कारण बन गए हैं। दरअसल फिलीपीन्स में नशे का व्यापार इस कदर हावी है कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुत्रते ने लोगों से अपील कर नशे के व्यापार में लिप्त और नशे के आदी लोगों की हत्या कर देने की अपील कर दी। जिसके चलते फिलीपीन्स में अब तक सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

राष्ट्रपति रोड्रिगो ने अपील की है कि, “नशेड़ी हमारे देश को बर्बाद करने पर तुले हुए हैं, इनमे सुधार की कोई गुंजाइश नहीं है। इसलिए मैं अपील करता हूँ कि जो लोग नशे का सेवन या धंधा कर रहे हैं वो आत्महत्या कर लें। क्योंकि मेरे रहते मैं उन्हें नशे से देश का नाश नहीं करने दूंगा।” टीवी चैनलों के सामने इन्होंने बड़े ड्रग्स व्यापारियों के नाम उजागर किये। साथ ही उन्होंने कई ऐसे शीर्ष सरकारी अधिकारियों के नामों का खुलासा भी किया जिनमें पुलिस के अधिकारी भी हैं, जो नशे के अवैध कारोबार में लिप्त हैं।

रोड्रिगो ने बतौर प्रेसिडेंट फिलीपीन्स के लोगों से ये अपील की थी कि वो ड्रग एडिक्ट्स और स्मग्लर्स की हत्या करें। जिसके चलते सैकड़ों हत्या के मामले अब तक सामने आए हैं। ऐसे कड़क सन्देश देना प्रेसिडेंट रोड्रिगो के लिए कुछ नया नहीं है। इन्हीं कड़क तेवरों के चलते वो भ्रष्टाचार और अपराध से घिरे हुए फिलिपीन्स में चुनाव जीते हैं।

पुलिस और आम नागरिकों ने उनकी बात को बेहद संज़ीदगी से लिया और उस पर अमल करना शुरू कर दिया है, जिसके चलते अब तक के आंकड़ों के अनुसार, फिलिपीन्स में सौ से ज्यादा नशे के आदी और तस्कर मारे जा चुके हैं। एक ओर जहाँ फिलिपीन्स के लोग इसे अपने देश के अपराध और नशे से मुक्त होने की उम्मीद मान रहे हैं, वहीं दूसरी ओर मानवाधिकार के पक्षधर इसे नृशंस और तानाशाही पहल करार दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.