पाकिस्तान में नए पीएम पर चर्चा, नवाज शरीफ इस्तीफा दे सकते हैं

कोमल झा| Navpravah.com

अपने इस्तीफे की तेज होती मांगों के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट की आपातकालीन बैठक बुलाई है. सियासी घमासान के बाद नवाज शरीफ ने अपना ऑस्ट्रेलिया दौरा रद्द कर दिया है.


पनामागेट मामले में फंसे शरीफ की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. मंगलवार को संयुक्त जांच दल (जेआईटी) ने इस मामले में अपनी रिपोर्ट पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी. उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) ने उनका बचाव करते हुए रिपोर्ट में कमियों का जिक्र भी किया है.

जेआईटी की रिपोर्ट आने के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री पर इस्तीफे का दबाव बढ़ गया है. कुछ रिपोर्ट्स में उनके बाद नए प्रधानमंत्री के नाम पर भी कयास लगाए गए हैं. इसके मुताबिक एहसान इकबाल या उनके भाई शहबाज शरीफ में किसी एक के प्रधानमंत्री बनाए जाने की भी चर्चा है. शहबाज अभी पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री हैं.

सत्ताधारी पीएमएल(एन) के शीर्ष नेताओं ने एक बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा की. बैठक में शहबाज शरीफ के शामिल होने के बाद से उन्हें नवाज का उत्तराधिकारी बनाए जाने की चर्चा तेज हो गई है.

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने एक सीनियर लीडर के हवाले से लिखा है, ‘शहबाज शरीफ संभलकर चल रहे हैं. वह प्रधानमंत्री और अपने भाई नवाज शरीफ के साथ पूरी तरह से खड़े दिख रहे हैं. पार्टी में इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि नवाज को अयोग्य ठहराए जाने के बाद शहबाज उनके उत्तराधिकारी बनेंगे.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.