नेशनल डे पर फ्रांस में हाहाकार, आतंकी ने ट्रक से 80 लोगों को रौंदा

ब्यूरो,

फ्रांस के नीस शहर में फ्रेंच नेशनल डे पर आयोजित समारोह के दौरान एक तेज रफ्तार ट्रक भीड़ में जा घुसा और लोगो को रौंदते हुए निकल गया, जिसमें 75 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। इस घटना के पीछे आतंकी हमले की आशंक जताई जा रही है, लेकिन इस सम्बन्ध में कोई आधिकारिक जानकरी नहीं मिली है।

फ्रांसीसी अधिकारियों और फ्रेंच मीडिया के अनुसार ये घटना नीस शहर के फ्रेंच रिवेरा रिसॉर्ट के पास उस समय घटित हुई, जब बैस्टिल डे के मौके पर परंपरागत आतिशबाजी समारोह का आयोजन किया जा रहा था। इसी दौरान ट्रक भीड़ में जा घुसा और सैकड़ों लोगों को रौंदते हुए चला गया। एक अधिकारी ने कहा है कि ड्राइवर ट्रक को भीड़ में लगभग दो किलोमीटर तक दौड़ाता रहा, जिसके बाद पुलिस ने उसे गोली मार दी।

एक चश्मदीद ने बताया कि हम नीस शहर के पुराने इलाक़े में बैठे थे कि अचानक डरे हुए सैकड़ों लोग भागते हमारी ओर आए। उन्होंने बताया कि सभी को यहां से भागना चाहिए और हम भी आगे की ओर भागने लगे। उसने बताया कि जब हम नीस के क़िले वाले पहाड़ की तलहटी में पहुंचे तो पुलिस दौड़ती हुई आई और कहा कि आप आगे भागते रहिए।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ओलांद ने कहा कि पूरा फ्रांस ‘इस्लामिक आतंकवाद’ के निशाने पर है। देश में जारी आपातकाल को तीन माह के लिए बढ़ा दिया जाएगा जिसके लिए संसद में क़ानून पारित किया जाएगा। आपको बता दे कि यह आपातकाल 26 जुलाई को समाप्त हो रहा था।

बता दें की इस शहर में बहुत भारतीय भी रहते हैं लेकिन अभी तक किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित कई राष्ट्राध्यक्षों ने इस हमले की निंदा की है। अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों का मानना है कि इस हमलें में ISIS का भी हाथ हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.