प्रेसिडेंशियल डिबेट में झेंप गए ट्रम्प, हावी नज़र आईं कमला हैरिस, पढ़िए, क्या कहती हैं अमेरिकी मीडिया की सुर्ख़ियाँ

नृपेंद्र कुमार मौर्य | navpravah.com

नई दिल्ली | जिस घड़ी का इंतज़ार पूरी दुनिया में हो रहा था, वो बीत चुकी है। डॉनल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच प्रेसिडेंशियल डिबेट पूरी हो चुकी है। ये डिबेट अमेरिका में 10 सितंबर की रात साढ़े नौ बजे शुरू हुई थी। तब तक भारत में 11 सितंबर की सुबह हो चुकी थी। मगर जिस सुबह का इंतज़ार डॉनल्ड ट्रंप को था, वो उनके हिस्से आते-आते रह गई। पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में बाइडन को मात देने वाले ट्रंप, कमला के सामने लड़खड़ाते दिखे। कई मौकों पर फ़्रस्ट्रेट भी हुए। हालांकि, बाहर निकलते ही उनके सुर बदल चुके थे। वो बोले, ये मेरी सबसे अच्छी डिबेट थी। ये ट्रंप का दावा है। मगर कमला के समर्थक मानने के लिए तैयार नहीं है।

अमेरिकी मीडिया कर रही विश्लेषण-

अमेरिका के अधिकतर अखबारों, न्यूज वेबसाइट्स अपने विश्लेषण में उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को डिबेट का विजेता बता रहे हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा कि कमला हैरिस ने पूरी बहस पर अपना कंट्रोल बनाए रखा और ऐसी स्थिति बना दी कि पूरे डिबेट के दौरान ट्रंप डिफेंसिव मोड में रहे। अखबार ने लिखा कि डिबेट के दौरान हैरिस जहां तेज और प्रभावी ढंग से अपनी बातें रख रही थीं, वहीं, ट्रंप गुस्से में दिखे और हमेशा डिफेंसिव होते दिखाई दिए।

अखबार ने लिखा, ‘हैरिस स्पष्ट एवं सटीक मैसेज देने में सफल रहीं। ट्रंप क्रोधित और रक्षात्मक दिखे। हैरिस ने ट्रंप को अरबपतियों और बड़ी कंपनियों के दोस्त के रूप में दिखाने की कोशिश की जो मिडिल क्लास को लूट लेंगे तो वहीं ट्रंप ने हैरिस को एक नीतिगत रूप से कमजोर इंसान के रूप में पेश किया जो देश चलाने के लिए कुछ ज्यादा ही उदार किस्म की हैं।

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने भी डिबेट में कमला हैरिस को विजेता बताया। अखबार ने अपनी खबर को शीर्षक दिया, ‘हैरिस ने जोरदार प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप को घेरा।’

अखबार ने लिखा कि हैरिस ने कई बार ट्रंप को उकसाने की कोशिश की और वो इसमें सफल भी रहीं जैसे कि ट्रंप पर आपराधिक मामले। ट्रंप ने डिबेट के दौरान कई झूठ बोले जिस पर एबीसी न्यूज के डिबेट मॉडरेटर ने भी आवाज उठाई।

यूएसए टुडे ने भी हैरिस के प्रदर्शन को दमदार बताया और कहा कि उन्होंने ट्रंप को झकझोर कर रख दिया।

अखबार ने अपने विश्लेषण में लिखा, ‘डोनाल्ड ट्रंप ने पिछली डिबेट में जो बाइडेन को 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर कर दिया, लेकिन मंगलवार रात (भारतीय समयानुसार बुधवार सुबह) को अपने नए डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस के खिलाफ डिबेट में रिपब्लिकन पार्टी को बार-बार झटके लगे।’

अमेरिकी न्यूज आउटलेट एमएसएनबीसी ने साफतौर पर कमला हैरिस को डिबेट का विजेता बताया। नेटवर्क ने हैरिस की तारीफ की कि उन्होंने संयमित और राष्ट्रपति जैसा व्यवहार बनाए रखा, जो ट्रंप की हताशा से बिल्कुल अलग था।

सोशल मीडिया पर लोग क्या बोले ?

अमेरिका के फेमस पत्रकार पायर्स मोर्गन ने भी कमला हैरिस को डिबेट का विजेता बताया है। सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, ‘वाह! कमला हैरिस ने वह बहस आसानी से जीत ली। ट्रंप डिबेट के दौरान नीरस लगे। हैरिस शुरू में घबराई हुई थीं, लेकिन धीरे-धीरे उनका आत्मविश्वास बढ़ता गया। कमला की बड़ी जीत। इसकी उम्मीद नहीं थी। यह चुनाव में बड़ा बदलाव ला सकता है।

बहस में और क्या-क्या हुआ ? 

ट्रंप ने अपने ऊपर हुए जानलेवा हमले के लिए डेमोक्रेट्स को दोषी बताया। बोले, डेमोक्रेट्स ने मेरी ऐसी छवि बनाई, जिसके चलते मेरी हत्या की कोशिश हुई। कमला हैरिस ने कई दफ़ा प्रोजेक्ट 2025 पर ट्रंप को घेरने की कोशिश की लेकिन ट्रंप बार-बार इससे पल्ला झाड़ते रहे। कहा, इससे मेरा लेना- देना नहीं है। इसमें कुछ अच्छी और कुछ बकवास बातें लिखी हुईं है।

प्रोजेक्ट 2025 क्या है?

ये एक पॉलिसी ब्लूप्रिंट है। इसमें बताया गया है कि किन विषयों पर सरकार की कैसी नीति होनी चाहिए। इसको हेरिटेज फ़ाउंडेशन ने बनाया है, ये अमेरिका का एक थिंक- टैंक है। उनका फ़ोकस रिपब्लिकन पार्टी पर रहता है। इस बार की रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर ट्रंप की सरकार बनती है, तो मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बन जाएगी और अमेरिका में गर्भपात पर प्रतिबंध लग जाएगा और भी कई विवादास्पद बातें लिखीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.