हनोई पहुंचे पीएम मोदी, कहा- वियतनाम हमारी ‘एक्ट ईस्ट’ नीति का महत्वपूर्ण स्तम्भ

शिखा पाण्डेय,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर आज हनोई पहुंचे। इस यात्रा के बाद प्रधानमंत्री ‘जी 20’ सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीन जाएंगे। मोदी ने वियतनाम को भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति का ‘एक बहुत महत्वपूर्ण स्तम्भ’ बताया। उन्होंने कहा कि उनकी इस देश की यात्रा का मकसद सामरिक संबंधों को मजबूत करना तथा रक्षा, सुरक्षा और व्यापार के क्षेत्र में द्विपक्षीय आदान प्रदान को और गति देना है।

अपनी दो दिवसीय यात्रा पर जाने से पहले मोदी ने वियतनाम के सरकारी रेडियो नेटवर्क ‘वॉयस ऑफ वियतनाम’ के साथ साक्षात्कार में कहा, ” हम वियतनाम के प्रधानमंत्री फुक से क्षेत्रीय सहयोग और स्थिरता तथा बहुआयामी सहयोग पर विचार विमर्श करेंगे।” मोदी ने कहा, “हमारे बहुआयामी रिश्तों में खास दोनों देशों के साथ साथ एशिया और एशिया के बाहर के क्षेत्रों में भी स्थिरता और शांति बनाए रखने, आर्थिक प्रगति तथा समृद्धि है।” आपको बता दें कि पिछले 15 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली वियतनाम यात्रा है।

प्रधानमंत्री ने वियतनाम को आसियान संगठन का महत्वपूर्ण सदस्य बताया और कहा कि वह भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति का महत्वपूर्ण स्तंभ है। मोदी ने कहा कि भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति का लक्ष्य अपने पूर्वी पड़ोसी देशों के साथ आर्थिक क्षेत्र ही नहीं, बल्कि सुरक्षा, सामरिक और राजनीतिक क्षेत्र, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और रक्षा क्षेत्र में सहयोग के लिए भागादारी विकसित करना है।

मोदी ने रेडियो नेटवर्क से कहा, “वियतनाम की मेरी यात्रा का मकसद हमारे बीच राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्य, संस्कृति, मानव संसाधन विकास, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष अनुसंधान, रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में हमारे द्विपक्षीय और बहुपक्षीय संबंधों को और मजबूती देना है।”

द्विपक्षीय संबंधों में व्यापार को महत्वपूर्ण बताते हुये मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच मौजूदा व्यापार 7.83 अरब डॉलर का है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष 2020 तक द्विपक्षीय व्यापार को 15 अरब डॉलर तक पहुंचाने के लिये प्रतिबद्ध हैं।

गौरतलब है कि भारत ने वियतनाम में निवेश बढ़ाने में अपनी गहरी रुचि दिखाई है। वियतनाम में इस समय भारत का निवेश 1.1 अरब डॉलर है। भारत वियतनाम में बड़ी ढांचागत परियोजनाओं पर भी काम कर रहा है। टाटा पावर की 2.2 अरब डॉलर की अनुमानित लागत से लांग फु- दो 1320 मेगावाट की थर्मल पॉवर परियोजना का क्रियान्वयन हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.