बिल गेट्स ने लिया पीएम मोदी का इंटरव्यू, जानिए क्या हुई चर्चा

संवाददाता |navpravah.com

नई दिल्ली | हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स की मुलाकात हुई थी, जहां दोनों के बीच एआई से बदलती दुनिया की तकनीक, शिक्षा, भारत में डिजिटल पेमेंट पर खास बातचीत हुई।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां जब बच्चा पैदा होता है, तो ‘आई’ (मां) भी बोलता है और AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) भी बोलता है। पीएम मोदी ने कहा कि हेल्थ, एग्रीकल्चर और एजुकेशन पर मैंने काम किया है। मैंने गावों में दो लाख आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनाए। हेल्थ सेंटर्स को मैंने टेक्नोलॉजी से जोड़ा है। टेक्नोलॉजी के कमाल की वजह से जितना बड़ी हॉस्पिटल में होता है, उतना ही छोटे आरोग्य मंदिर में हो रहा है। मैं बच्चों को बेस्ट एजुकेशन पहुंचाना चाहता हूं, टीचर की कमियों को टेक्नोलॉजी से भरना चाहता हूं। बच्चों का इंट्रेस्ट विजुअल में है, स्टोरी टेलिंग में है। इस प्रकार के कंटेंट बनाने की दिशा में काम कर रहा हूं. उन्होंने आगे कहा कि मेरे यहां एग्रीकल्चर में भी मैंने बड़ी क्रांति लाई है, मैं माइंडसेट बदलना चाहता हूं।

महिलाओं पर भी बोले पीएम

इससे पहले बिल गेट्स ने एएनआई से बात करते हुए भारत में एआई पर हो रहे काम की तारीफ की थी। इस बीच बिल गेट्स से बातचीत में पीएम मोदी ने यह भी बताया कि उनकी सरकार कैसे महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने के लिए टेक्नोलॉजी ला रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं महिलाओं के हाथों में टेक्नोलॉजी देना चाहता हूं, गांव के सभी लोगों को लगना चाहिए कि ये हमारे गांव को बदल रही है। ड्रोन दीदी से मैं इन दिनों बातें करता हूं, तो कहती हैं कि मुझे साइकिल चलाना नहीं आता था, आज मैं ड्रोन चला रही हूं, पायलट बन गई हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.