पंजाब से लेकर हिमाचल समेत पूरे उत्तर भारत में अगले 24 घंटों तक हाई अलर्ट

बारिश के कहर से पंजाब से लेकर हिमाचल समेत पूरे उत्तर भारत में अगले 24 घंटों तक हाई अलर्ट 
बारिश के कहर से पंजाब से लेकर हिमाचल समेत पूरे उत्तर भारत में अगले 24 घंटों तक हाई अलर्ट 

ज्योति विश्वकर्मा | navpravah.com

पंजाब, हिमाचल समेत उत्तर भारत में बारिश का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर समेत कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति बन गई है।

लगातार बारिश से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन के कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में सोमवार को कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। भारी बारिश के मद्देनजर पंजाब में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। साथ ही उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश से मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

बिलासपुर से मंडी को जोड़ने वाले हाइवे पर भी एक जगह ज़मीन धंस गई है। मौसम विभाग ने आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है जिसके चलते हिमाचल के सभी स्कूल बंद रखे गए हैं। वहीं भारी बारिश से मंडी में ब्यास नदी उफान पर है। इसी बीच लाहौल स्पीति में भारी बर्फ़बारी के बीच आईआईटी रूड़की के 35 छात्रों समेत 45 लोग फंस गए थे हालांकि सभी को बचा लिया गया है।

हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद 300 से ज्यादा रास्तों को बंद कर दिया गया है। टूरिस्ट प्लेस शिमला में भी कई रास्ते प्रभावित हुए हैं। कुल्लू में कल एयरफोर्स ने 19 लोगों को रेस्क्यू कर उनकी जान बचाई है।  भारी-बारिश से जम्मू के भी कई इलाके बुरी तरह प्रभावि हुए हैं। इन इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। डोडा में मकान ढहने से पांच लोगों की मौत हो गई। वहीं यूपी के मुजफ्फरनगर में बेमौसम बारिश से शहर में कई जगहों पर पानी भर गया है।

मौसम विज्ञान विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट जगहों पर बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.