व्हाट्सऐप अब फेसबुक के साथ नहीं शेयर करेगा आपकी निजी जानकारी

ब्यूरो


दुनिया के सबसे पॉपुलर वाट्सऐप ने यूजर  प्राइवेसी संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए फेसबुक को यूरोप में लोगों के विशेष समूह तक विज्ञापन पहुंचाने के लिए यूज़र्स की जानकारी देना बंद कर दिया है। एक निकटवर्ती सूत्र ने यह जानकारी दी है कि यूरोप में अधिकारियों के साथ पिछले कुछ महीनों से चल रही बातचीत के बाद सोशल नेटवर्क ने निर्णय लिया है। वह केवल स्पैम का मुकाबला करने जैसे मकसदों के लिए ही वाट्सएैप यूजर डेटा का लाभ उठाएगा।

इस कदम को नियामकों द्वारा निजी चिंताएं साझा करने और फेसबुक को इनसे निपटने के तरीकों पर विचार करने का समय देने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। आपको बता दें कि जर्मनी के डेटा संरक्षण अधिकारियों ने फेसबुक को वहां वाट्सऐप से सब्सक्राइबर डेटा एकत्र करने से रोकने के लिए सितंबर में निजी चिंताओं का हवाला दिया था।

हैमबर्ग के कमिशनर फॉर डेटा प्रोटेक्शन एंड फ्रीडम ऑफ इनफॉरमेशन जोहानेस कैस्पर से कहा, “यह यूज़र का निर्णय होना चाहिए कि वह अपने अकाउंट को फेसबुक के साथ जोड़ना चाहता है या नहीं। फेसबुक को पहले से उनकी अनुमति मांगनी होगी।”

गौरतलब है कि वाट्सऐप ने अगस्त में घोषणा की थी कि वह विशेष समूह तक विज्ञापन पहुंचाने की प्रक्रिया को बेहतर करने और इस मंच पर स्पैम को रोकने की कोशिश के तहत फेसबुक के साथ डेटा साझा करना आरंभ करेगा। इसके बाद यूरोपीयन डेटा संरक्षण समूह जी29 ने अक्तूबर के अंत में अपनी चिंताएं व्यक्त की थीं और फेसबुक एवं वाटसऐप से उचित कानूनी सुरक्षा प्रावधान होने तक डेटा साझा नहीं करने को कहा था। उल्लेखनीय है कि फेसबुक ने करीब 19 अरब डॉलर का सौदा करके दो वर्ष पहले वाट्सऐप को खरीदा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.