विश्व के सबसे कम उम्र के डिजिटल उद्यमियों की सूची में नया नाम -मनीष सिंह

न्यूज़ डेस्क | navpravah.com

प्रेरणा और साहस के साथ, व्यक्ति महान ऊँचाइयों को प्राप्त कर सकता है। इसका एक बेहतरीन उदाहरण हैं मुजफ्फरपुर के 22 वर्षीय मनीष सिंह। डिजिटल युग में मार्केटिंग कंपनी खोलकर मनीष ने देश-विदेश में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। दो साल में जेड मार्केटिंग कंपनी के ज़रिए करोड़ों रुपये का टर्न ओवर किया है।

मनीष के फेसबुक व इंस्टाग्राम पर डिजिटल मार्केटिंग तकनीक के तरीके से प्रभावित कलाकार व अन्य कंपनियों के लगातार ऑफर आते रहते हैं। उसकी कंपनी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए गूगल एवं फोर्ब्स उन्हें वर्ल्ड के सबसे कम उम्र वाले डिजिटल उद्यमियों की सूची में शामिल किया है। उसकी कंपनी पेज पर ब्लू मार्क दिया है। मनीष ने डीएवी स्कूल से दसवीं की पढ़ाई की, हुनर को विकसित करने में उनके माता-पिता का भी भरपूर सहयोग था। पिता एक पेट्रोल पंप पर काम करते हैं। वे मूल रूप से पूर्वी चंपारण चकिया के पूरनछपरा के रहने वाले हैं।

दिल्ली में इलेक्ट्रॉनिक से बीटेक की पढ़ाई कर रहा मनीष इन दिनों वेब पोर्टलों पर मार्केटिंग गुरु बने है। उन्होंने बताया कि उन्हें कनाडा, अमेरिका व इंग्लैंड जैसे देशों के कई कलाकारों ने अपनी मार्केटिंग करने का ऑफर दिया है। यह ऑफर उसे कनाडा के पॉप गायक ड्रेंक की मार्केटिंग में मिली सफलता के बाद मिला है। उसने एक बड़ी म्यूजिक कंपनी के साथ टाइअप किया है। अमेरिका के कई उभरते गायक व वाद्ययंत्रों के कलाकारों ने ऑफर दिये हैं। अभी वह दिल्ली में बीटेक करने के साथ साथ ही रोजाना चार घंटे डिजिटल मार्केटिंग कंपनी के लिए भी काम करता है

मुजफ्फरपुर में डिजिटल यूनिवर्सिटी खोलने की योजना-

मनीष ने अपनी भविष्य की योजना के बारे में बताया कि वह मुजफ्फरपुर में डिजिटल यूनिवर्सिटी खोलने में लगे हुए है। उन्होंने बताया कि इसके लिए उसके आवेदन को विदेश मंत्रालय ने स्वीकार किया है। उसके प्रोफाइल की मंत्रालय जांच कर रहा है। उसने बताया कि डिजिटल तकनीक की यूनिवर्सिटी खोलने में विदेशों की तकनीकी संस्थाओं को शामिल करना होता है। इसलिए विदेश मंत्रालय से अनुमति लेना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.