इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने गेंदबाजों की दयनीय हालत पर निराशा जताई

ज्योफ लासन
ज्योफ लासन

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ज्योफ लासन ने दुनिया भर में टी20 क्रिकेट, विशेषकर आईपीएल में गेंदबाजों की दयनीय स्थिति पर निराशा जताते हुए कहा कि अधिक संतुलन के लिए गेंदबाजों को मौके देना भी जरूरी है।

लासन का यह बयान इसलिए खास है कि, आईपीएल में छक्के और चौकों की बरसात हो रही है। अभी आधा टूर्नामेंट भी नहीं हुआ है और 22 मैचों तक ही 312 छक्के लग चुके हैं।

हालाकि लासन के बयान से पहले आईपीएल के पिछले  सीजन्स में भी इस तरह के बयान आ चुके हैं। लेकिन कई विशेषज्ञों का यह मानना है कि बल्लेबाजों का पड़ला गेंदबाजों पर भारी होना ही चाहिए क्योंकि दर्शक छक्के चौके ही देखने आते हैं।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी लासन ने यहां क्रिकेट क्लब आफ इंडिया में ‘दूसरा राजसिंह डूंगरपुर स्पिरिट आफ क्रिकेट लेक्चर’ देने के बाद कहा। गेंदबाजों को खेल में जगह नहीं दी जा रही। यह बेवकूफाना है। अब इसमें कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। यही कारण है कि आईपीएल बेहद सफल है।

अपने देश की ओर से 1980 के दशक में 46 टेस्ट में 180 विकेट चटकाने वाले लासनने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में गेंदबाजों की सफलता की संभावना कुछ अधिक है।

उन्होंने कहा, विकेट में उछाल और बड़ी बाउंड्री के कारण बिग बैश में गेंदबाजों के पास कुछ अधिक मौके होते हैं। यह (टी20 क्रिकेट) क्रिकेट नहीं है, यह सिर्फ बल्लेबाजी है।

पंजाब और हैदराबाद दोनों ही टीमों के सारे मैच जीतने में गेंदबाजों की अहम भूमिका रही है। खासतौर पर रिस्ट स्पिनर्स का जादू इस टूर्नामेंट में बढ़-चढ़कर बोल रहा है। आईपीएल के इस सीजन का दिल्ली और पंजाब के बीच हुआ  22वां मैच पूरी तरह से गेंदबाजों के कब्जे में रहा है।

जहां पहले दिल्ली के गेंदबाजों ने पंजाब के बल्लेबाजों को 143 रन पर रोका वहीं पंजाब के गेंदबाजों ने खासा दबाव बनाकर दिल्ली को 139 रनों पर रोककर मैच अपने नाम कर लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.