UP निकाय चुनाव: आज आएंगे नतीजे

UP निकाय चुनाव
एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com
उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव का नतीजा आज आयेगा, चुनाव के नतीजे बीजेपी और कांग्रेस के लिए अहम माने जा रहे हैं। यह दोनों पार्टियां गुजरात चुनाव में भी एक-दूसरे को टक्कर दे रही हैं, वहीं यूपी विधानसभा चुनाव में करारी हार झेलने के बाद समाजवादी पार्टी भी नतीजों का बेसब्री से इंतज़ार कर रही है।
उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के लिए अंतिम चरण का मतदान बुधवार को समाप्त हुआ था, नगर-निगम का चुनाव ईवीएम से हुआ है, ऐसे में सबसे पहले मेयर और पार्षद के परिणाम सामने आएंगे। यूपी निकाय चुनाव तीन चरणों में संपन्‍न हुए हैं, पहले चरण का मतदान 22 नवंबर, दूसरे चरण का 26, नवंबर और तीसरे चरण का 29 नवंबर को हुआ है। मतगणना पूरे प्रदेश में एक साथ शुरू होगी, यूपी में इस बार 653 निकायों में 12007 वार्डों में चुनाव हुआ है।
जैसे-जैसे समय नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे प्रत्याशियों की धड़कनें भी तेज होती जा रही हैं, खासकर कई सीटों में इस बार पहली बार महिला मेयर का चुनाव हुआ है। लखनऊ 100 सालों में पहली बार किसी महिला को अपना मेयर चुनने जा रहा है, इस बार लखनऊ मेयर की सीट महिला के लिए आरक्षित है, वहीं वाराणसी में भी पहली महिला मेयर चुनी जाएगी।
राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि कुल मिलाकर तीन चरणों के मतदान का प्रतिशत औसतन 52.5 प्रतिशत रहा, यह  साल 2012 के चुनाव के 46.2 फीसदी से करीब छह प्रतिशत ज्यादा है योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार निकाय चुनाव हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.