प्रयागराज: कुम्भाभिषेक के समापन समारोह में सीएम योगी ने कही ये बातें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

कुमार अरविंद । Navpravah.com

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज प्रयागराज में आदि शंकर विमान मण्डपम् के कुम्भाभिषेक के समापन सामारोह में शिरकत किया। मुख्यमंत्री ने सनातन धर्म को मनुष्य मात्र के लिए महज संस्कृति ही नहीं बल्कि इस चराचर जगत के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करने की प्रेरणा प्रदान करने वाली शक्ति कहा है। उन्होंने कुंभ के सफल आयोजन के लिये जनभागीदारी का सहयोग मांगते हुये कहा की हमें दूसरों की अच्छाई से प्रेरणा लेकर अपनी कमियों को सुधारते हुए कार्यों को मूर्तरूप देने में सहयोगी बनना है।

जो प्रयागवासियो की महानता का लक्षण है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपना योगदान देकर कुम्भ के आयोजन को सकुशल सम्पन्न कराकर इस दिव्य आयोजन का गवाह बनना चाहिये। प्रयागराज का कुम्भ अपने आप में देश और दुनिया के लिए अलग ही कौतुहल एवं आकर्षण विषय रहता है। कुम्भ आयोजन में एकता, स्वच्छता, राष्ट्र निर्माण तथा लोक कल्याण का मार्ग के संदेशों से मानव कल्याण का मार्ग हो सकता है प्रशस्त हो सकता है।

कुम्भ आयोजन में हजारों-हजार वर्ष पुरानी अपनी परम्परा का एक बार सजीव रूप से साक्षात्कार होता है। प्रयागराज की महिमा का बखान करते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस भूमि को दिव्य बताया है। उन्होंने कहा कि दिव्यता यहां के कण-कण में हैं, इसको महसूस करने वाला व्यक्ति होना चाहिए। प्रयागवासियोको कुंभ में प्रयाग आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत अतिथियों की तरह करना चाहिये।

प्रयागराज में हनुमान को दलित बताने वाले बयान के विवाद से खिन्न दिखे उन्होंने कहा जिन्हें धर्म के मर्म की जानकारी नहीं वो हर बात संकीर्णता के दायरे में देख रहे हैं और संकीर्णता के दायरे में लाकर बाल की खाल निकाल रहे हैं। किसी के काम पर उंगली उठाना आसान होता है। प्रयाग में मुख्यमंत्री की सुरक्षा में बड़ी चूक देखने को मिली।

कार्यक्रम से वापसी के समय समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता ने मुख्यमंत्री का विरोध करते हुये काला झंडा दिखाया। बता दे काफिले के बीच में घुसकर मुख्यमंत्री को कालाझंडा दिखाया गया है। जिसके बाद पुलिस महकमें में हड़कम्प मचगया आनन फानन में पुलिस ने झंडा दिखाने वाले तीन कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.