महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर महायुति की अहम बैठक, 173 सीटों पर बनी सहमति

नृपेंद्र कुमार मौर्य | navpravah.com

नई दिल्ली | महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार ने नागपुर में आगामी राज्य विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे पर चर्चा की। ये बैठक शनिवार को लगभग तीन घंटे चली, जिसकी बीजेपी सूत्रों ने जानकारी दी है।

बीजेपी सूत्रों के अनुसार, “यह बैठक पिछले दो-तीन दौर की प्रारंभिक चर्चाओं के अनुरूप थी। अंतिम सीट बंटवारे पर अगले दो से तीन बैठकों के बाद निर्णय लिया जाएगा।”

173 सीटों पर बनी सहमति- 

महा-युति गठबंधन, जिसमें बीजेपी, शिवसेना (एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में) और एनसीपी (अजित पवार के नेतृत्व में) शामिल हैं, आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देने के करीब है। एनसीपी सूत्रों ने बताया कि 173 सीटों पर सहमति बन चुकी है, जिसमें बीजेपी को सबसे बड़ा हिस्सा मिला है, उसके बाद शिंदे की शिवसेना और अजित पवार का गुट है।

बाकी 115 सीटों पर चर्चा महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, मुख्यमंत्री शिंदे, और एनसीपी के वरिष्ठ नेताओं सुनील तटकरे और प्रफुल्ल पटेल के साथ आगामी बैठकों में की जाएगी।

2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में, संयुक्त शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने क्रमशः 56 और 54 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस ने 44 सीटों पर जीत हासिल की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.