गुजरात चुनाव में अपराधी उम्मीदवारों का बोलबाला 

गुजरात चुनाव प्रचार का आखिरी दिन आज

राजेश सोनी | Navpravah.com

इस बार के गुजरात चुनाव में हर पार्टी जीत के लिए उत्सुक है। जीत हासिल करने के लिए गुजरात में सभी पार्टयों ने इस बार के चुनाव में आपराधिक मामलों में लिप्त उम्मीदवारों को टिकट दिया है। जहां भाजपा ने इस बार के चुनाव में ऐसे 22 आपराधिक मामलों में लिप्त उम्मीदवारों को टिकट दिया है, वहीं कांग्रेस इस सूची में प्रथम स्थान पर है।   
 
बता दें कि गुजरात चुनाव के पहले चरण के लिए 822 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन इन 822 उम्मीदवारों में से करीब 101(करीब 12%) उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। इस सूची में कांग्रेस प्रथम स्थान पर है, जिसने पहले चरण में 88 से 25 उम्मीदवार आपराधिक मामलों में लिप्त हैं। इन 25 कांग्रेसी उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि है। यह आंकडे असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने जारी किया है। 
 
इस रिपोर्ट में 6 राष्ट्रिय पार्टियों के 851 उम्मीदवारों में से 822 और 344 निर्दलीयों के हलफनामों की समीक्षा की गई और यही सब उम्मीदवार दूसरे चरण के मतदान में हिस्सा लेंगे। 
इन उम्मीदवारों में से 64 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आरोप हैं। इन उम्मीदवारों पर हत्या, मर्डर, किडनैपिंग और महिलाओं के खिलाफ अपराध शामिल है। 
 
वहीं भाजपा के 88 में से 22 उम्मीदवारों के ऊपर आपराधिक मामले दर्ज हैं। बहुजन समाज पार्टी के 74 में से 6 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज है।    

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.