आतंकी हाफिज सईद ने किया रोड शो, लड़ेगा चुनाव

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com
आतंकी हाफिज सईद का पाकिस्तान में एक नया रूप देखने को मिला, जेल से रिहा होने के कुछ दिन बाद ही जमात-उद-दावा के चीफ हाफिज सईद ने लाहौर से फैसलाबाद तक रोड शो किया। इसी बहाने हाफिज ने शक्ति प्रदर्शन किया और अगले साल होने वाले आम चुनाव में शामिल होने का ऐलान भी किया।
एक विडियो के अनुसार, हाफिज बाइक और कार का बड़ा काफिला लेकर पाकिस्तान की सड़कों पर देखा गया। हाफिज ने अपनी पार्टी का नाम ‘मिल्ली मुस्लिम लीग’ रखा है। अमेरिका की ओर से जमात उद दावा को प्रतिबंधित किए जाने के बाद हाफिज सईद राजनीति में लौटकर अपने ऊपर लगे दाग को धोने की फिराक में है।
सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर इनाम घोषित कर रखा है, लेकिन उसे लाहौर उच्च न्यायालय के एक आदेश पर 10 महीने की नजरबंदी के बाद 24 नवंबर को रिहा कर दिया गया। अमेरिका और भारत का आरोप है कि सईद 2008 के मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था, और उसे इस वर्ष जनवरी में नजरबंद कर दिया गया था।
अमेरिका ने बीते 24 नवंबर को कहा था कि लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद की नजरबंदी से रिहाई को लेकर वह चिंतित है और उसने पाकिस्तान से कहा कि सईद की आतंकी गतिविधियों के लिए उसे गिरफ्तार किया जाए। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस सचिव सारा हकाबी सैंडर्स ने बीते 25 नवंबर को बयान जारी कर कहा था, “अमेरिका सईद की नजरबंदी से रिहाई की कड़ी आलोचना करता है और उसकी तुरंत दोबारा गिरफ्तारी की मांग करता है।”
बयान के मुताबिक, “यदि पाकिस्तान सईद पर कानूनी रूप से कार्रवाई नहीं कर सकता और उसके अपराधों के लिए उस पर अभियोग नहीं लगा सकता, तो पाकिस्तान की निष्क्रियता का खामियाजा दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों और पाकिस्तान की वैश्विक प्रतिष्ठा को भुगतना पड़ेगा।” अमेरिका ने लश्कर-ए-तैयबा को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया है, जो आतंकवादी हमलों में कई निर्दोष लोगों की मौत का जिम्मेदार है। इन पीड़ितों में कई अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं, हाफिज सईद 2008 के मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड है, जिसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोगों की मौत हो गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.