एप्पल और सैमसंग ने अपने ही ग्राहकों का फोन कर दिया स्लो

एप्पल और सैमसंग ने अपने ही ग्राहकों का फोन कर दिया स्लो
एप्पल और सैमसंग ने अपने ही ग्राहकों का फोन कर दिया स्लो
अगर आपके स्मार्टफोन को अपडेट करने के बहाने फोन कंपनी आपका फंक्शन को स्लो कर दें तो शायद यह आपको समझ में नहीं आए, लेकिन ऐसा होने के कारण दुनिया की दो दिग्ग्ज मोबाइल निर्माता कंपनियों एपल और सैमसंग पर 126 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।
एक रिपोर्ट के अनुसार, दोनों कंपनियों ने यह काम पूरी योजना के साथ किया है, इसके पीछे कंपनियों का मानना था कि पुराने फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करने पर फोन की स्पीड स्लो हो जाएगी और इसके बाद ग्राहक को परेशान होकर नया फोन लेना पड़ेगा, इन सबसे कुल मिलाकर कंपनियों को फायदा पहुंचाने का मकसद था।
साथ ही प्राधिकरण ने कहा कि दोनों कंपनियां बेईमान वाणिज्यिक प्रथाओं में संलिप्त हैं, इटली के प्रतिस्पर्धा आयोग ने यह भी कहा कि दोनों कंपनियों ने सॉफ्टवेयर अपडेट के बहाने जानबूझ कर ग्राहकों के फोन को धीमा कर दिया और उसके फंक्शन को बिगाड़ दिया, ताकि वहीं ग्राहक फिर से नया फोन खरीदें।
रिपोर्ट में कहा गया कि साल 2016 के सितंबर से एपल अपने आईफोन 6 (iPhone 6) के ग्राहकों को बार-बार अपना सॉफ्टवेयर अपडेट का नोटिफिकेशन भेज रहा है, जिसे अगली जेनरेशन के मॉडल आईफोन 7 (iPhone 7) को ध्यान में रखकर बनाया गया है।
दूसरी तरफ सैमसंग ने गैलेक्सी नोट रखने वालों को गूगल के एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन इंस्टाल करने के लिए कहा, जिसे हाल के गैलेक्सी नोट 7 को ध्यान में रखकर बनाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.