गाँव में भी अब बुक हो सकेंगे रेल टिकट

book train tickets
village also will now book train tickets

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

केंद्र सरकार की तरफ से रेलवे यात्रियों को जल्द ही नई सुविधा दी जाने वाली है। अब देश के ग्रामीण क्षेत्रों में 2.90 लाख सामान्य सेवा केंद्रों पर अब रेल टिकटों की बिक्री भी होगी।

सीएससी केंद्र आईआरसीटीसी के एजेंट के तौर पर सेवाएं देंगे, पीएम मोदी इन सीएससी को 15 जून को संबोधित भी करेंगे, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सीएससी के कार्यक्रम में कई प्रमुख सेवाओं की शुरुआत की।

प्रसाद ने सीएससी द्वारा सामान्य रेल टिकटों की बिक्री के जरिये ग्रामीण क्षेत्र की सुविधा बढ़ाने की घोषणा की है। वित्त, रेल एवं कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 2.90 लाख सीएससी अब बैंकिंग प्रतिनिधि के तौर पर काम कर सकेंगें।

डिजिटल तकनीक के विकास से सकल घरेलू उत्पाद में 5 फीसदी की वृद्धि होगी। यह केंद्र सामाजिक उत्थान में अहम भूमिका निभाएंगे, सीएससी केंद्र ग्रामीण स्तर के उद्यमी चलाते हैं और अपने-अपने इलाकों में विभिन्न सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराते हैं।

पीयूष गोयल ने आईआरसीटी और सीएससी ई-गर्वनेंस के बीच रेलवे टिकट बुकिंग को लेकर एक समझौते पर हस्ताक्षर के समय यह प्रस्ताव किया है। गोयल ने कहा, अगर आप 2.9 लाख स्थानों पर बैंकों के विस्तार पटल खोलने की चुनौती स्वीकार करते हैं तो मेरा सपना सच हो जाएगा।

रेल मंत्री ने कहा कि सीएससी पर वाईफाई सेवाएं पहले से ही दी जा रही है, इसके साथ हम कोर बैंकिंग को जोड़ सकते हैं। अगर किसी बैंक का विस्तार पटल भी वहां खोल दिया जाए तो हर ग्रामीण को अपने आसपास बैंक भी मिल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here