UPSC CSE RESULTS : लखनऊ के आदित्य बने टॉपर , जानिये आईएएस बनने की सक्सेस स्टोरी

नृपेंद्र कुमार मौर्या। navpravah.com

नई दिल्ली। दिल थामकर इंतज़ार कर रहे अभियर्थियों के लिए इंतज़ार खत्म हुआ। संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विसेज परीक्षा 2023 के परीक्षाफल मंगलवार दोपहर १ बजे घोषणा कर दिया। वर्ष २०२३ के परीक्षा के टॉपर रहे लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव वहीँ दूसरे और तीसरे नंबर पर क्रमश: अनिमेष प्रधान और दोनुरू अनन्या रेड्डी रहे। आपको बता दें कि इस परीक्षा में ११४३ अभियर्थी अधिकारी बने हैं।

कौन है आदित्य श्रीवास्तव?

आदित्य ने अपने शुरूआती पढ़ाई लखनऊ के सीएमएस अलीगंज से पूरी की हैं। इसके बाद उन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक और एमटेक किया। १५ माह तक उन्होंने बेंगलुरु में अमेरिकी एमएनसी कंपनी में नौकरी की। उसके बाद उन्होंने २०२० में नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने लगे। २०२२ यूपीएससी में उन्हें २३६वीं रैंक मिली थी और उसका चयन आईपीएस के लिए हुआ था।

ऑल इंडिया रैंक के पांच टॉपर्स कौन हैं? 

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2023 के परिणाम में आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया रैंक वन हासिल की है। दूसरा रैंक अनिमेष प्रधान, तीसरा दोनुरू अनन्या रेड्डी, चौथे पर पीके सिद्धार्थ रामकुमार, और पांचवे पर रूहानी पाया हैं।

सभी श्रेणी के उम्मीदवारों का इतने पदों पर हुआ चयन – 

आईएएस के पदों पर सामान्य श्रेणी के 73 ईडब्लूएस के 17, ओबीसी के 49, एससी के 27 , एसटी के 14 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। आईएफएस के पदों पर सामान्य श्रेणी के 16 ईडब्लूएस के 04, ओबीसी के 10, एससी के 05, और एसटी के 02 उम्मीदवारों का चयन हुआ है वहीं आईपीएस के पदों पर सामान्य श्रेणी के 80 ईडब्लूएस के 20, ओबीसी के 55, एससी के 32, एसटी और 13 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। सेंट्रल सर्विसेज ग्रुप-ए के पदों पर सामान्य श्रेणी के 258 ईडब्लूएस के 64, ओबीसी के 160, एससी के 86 और एसटी के 45 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। ग्रुप- बी सर्विसेज के पदों पर सामान्य श्रेणी के 47 ईडब्लूएस के 10, ओबीसी के 29, एससी के 15, एसटी के 12 उम्मीदवारों का चयन हुआ है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.