अब AC ट्रेन से सफर करना होगा सस्ता, रेलवे कर रहा है ये बड़ा बदलाव

अब AC ट्रेन
अब AC ट्रेन

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

भारतीय रेल के AC कोच में सफर करना अब सस्ता हो सकता है। राजधानी और दुरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेनों में रेलवे एक बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है।

सरकार जल्द ही कुछ प्रीमियम ट्रेनों में AC-II टियर क्लास को AC-III टियर क्लास से बदल सकती है। ऐसा होने पर AC-II कोच में AC-III के किराए पर सफर हो सकेगा।

सभी राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में एसी-2 कोच नहीं रहेंगे। इनकी जगह एसी-3 कोच लगाए जाएंगे। एसी-2 कोच में यात्रियों की कमी को देखते हुए रेलवे बोर्ड इसकी तैयारी कर रहा है।

इसके तहत इस साल 1000 नए एसी-3 कोच के निर्माण के आदेश दिए गए हैं। फ्लेक्सी किराए में भी मामूली फेरबदल किया जा सकता है, रेलवे के इस फैसले से 50 राजधानी ट्रेनों में एसी-3 की लगभग 14,400 अतिरिक्त बर्थ का इंतजाम हो जाएगा।

रेलवे की प्री‍मियम ट्रेनों को एयरलाइंस से कड़ी टक्कर मिल रही है। फ्लेक्सी फेयर फार्मूले के चलते राजधानी एसी-2 का किराया हवाई जहाज के बराबर पहुंच जाता है। जिससे यात्री ट्रेन के बजाए हवाई सफर कर रहे हैं।

लेकिन, एसी-3 का किराया उनके बजट में है, रेलवे को एसी-2 के बजाए एसी-3 से अधिक राजस्व प्राप्त होता है। जहां राजधानी समेत अन्य प्रीमियम ट्रेनों में एसी-टू टियर क्लास के टिकट का किराया करीब 5000 रुपए तक पहुंच जाता है। वहीं, कई एयरलाइन कुछ रूट पर 4 हजार रुपए तक में टिकट दे रही हैं।

एसी-टू कोच को हटाने का दूसरा सबसे बड़ा कारण, जिस वजह से सरकार कुछ प्रीमियम ट्रेनों में यह बदलाव कर सकती है। वह यह है कि ज्यादातर समय पर एसी-थ्री टियर क्लास में बुकिंग ज्यादा हो जाती है। इससे भीड़ बढ़ जाती है, लेकिन एसी-टू टियर क्लास में ऐसा नहीं हो पाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.