तीन करोड़ फ़र्ज़ी ‘राशन कार्ड’ किये रद्द, अब देश के किसी भी हिस्से में मिलेगा राशन

न्यूज़ अपडेट | Navpravah Desk

केंद्र सरकार ने देश भर के तकरीबन 3 करोड़ राशन कार्डों को रद्द कर दिया है। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट के माध्यम से यह बताया कि राशन कार्डों के डिजिटलीकरण और आधार सीडिंग की प्रक्रिया के दौरान ही 3 करोड़ राशनकार्ड फर्जी पाए गए जिन्हें रद्द किया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब योजना (पीएमजीएवाई) के तहत जून तक 3 महीने के लिए हर राशनकार्ड धारक को एक किलो दाल मुफ़्त वितरित करने का फैसला सरकार ने किया है। यह फैसला लॉकडाउन के समय गरीबों को होने वाली समस्या से निबटने के लिए लिया गया।

दरअसल 1 जून से केंद्र सरकार राशन कार्ड व्यवस्था में बड़ा बदलाव कर रही है। ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना के तहत एक राशन कार्ड धारक देश के किसी भी हिस्से में जाकर राशन ले सकेगा। इस राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की घोषणा केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने की है।

इसलिए रद्द हुए राशनकार्ड:

एक ट्वीट के माध्यम से सरकार ने जारी बयान में कहा गया कि आधार और राशन कार्ड लिंकिंग जरूरी है। इसीलिए राशन कार्ड रद्द हुए हैं। साथ ही फर्जी राशन कार्ड भी बनाकर सरकार की स्कीम से मुफ्त में अनाज और अन्य सामान लिया जा रहा था। ये सभी फर्जी राशन कार्ड रद्द कर दिए गए हैं। देशभर के तकरीबन 80 करोड़ लोग राशन कार्ड धारक हैं। इस पहल को मोटे तौर पर कई प्रवासी लाभार्थियों जैसे कि मजदूरों, दैनिक मजदूरों, ब्लू-कॉलर श्रमिकों आदि के कल्याण के लिए आवश्यक माना जा रहा है, ऐसे लोग देश भर में रोजगार की तलाश में अक्सर अपना निवास स्थान बदलते हैं।

अब आपको क्या करना है:

खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर आपको राशन कार्ड की स्थिति का पता लगाना होगा। पुराना राशन कार्ड दिखाने पर आपसे आधार नम्बर मांगा जाएगा जिसके बाद आपका राशन और आधार लिंक करते हुए आपको नया राशन कार्ड बना दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.