गोवा के हाईवे पर पलटा अमोनिया गैस टैंकर, रिसाव से पूरे इलाके में घुटन

गोवा में अमोनिया गैस का पलटा टैंकर

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 

गोवा में वास्को शहर को पणजी से जोड़ने वाले राजमार्ग पर अमोनिया गैस ले जा रहा एक टैंकर कल रात पलट गया, जिसके बाद शुक्रवार को समीपवर्ती चिकालिम गांव को खाली कराया गया है। इस गैस के कारण दो महिलाओं की तबियत बिगड़ने लगी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। टैंकर वास्को शहर में स्थित मॉर्मगाओ पोर्ट ट्रस्ट से शहर में स्थित जु़आरी औद्योगिक लिमिटेड तक अमोनिया गैस ले जा रहा था, लेकिन रात में यह राजमार्ग पर पलट गया और गैस रिसाव शुरू हो गया।

इस लीकेज से आसपास का माहौल बिगड़ गया। बताया जा रहा है कि जिस रोड पर टैंकर पलटा है, वह एक रिहायशी इलाका है और उसे एयरपोर्ट रोड नाम से भी जाना जाता है। डिप्टी कलेक्टर महादेव अरोंदेकर ने मीडिया को बताया कि तुरंत आपदा प्रतिक्रिया बल को घटनास्थल पर भेजा गया और पुलिस, दमकल तथा आपात सेवा कर्मियों द्वारा लोगों को जगाकर समूचे इलाके को खाली कराया गया है।

उन्होंने बताया कि स्थिति से निपटने के लिए एक बचाव दल को घटनास्थल पर भेजा गया है। चिकालिम गांव से गुजरने वाले राजमार्ग को बंद कर दिया गया है और यातायात को अन्य मार्गेां की ओर मोड़ दिया गया है। पुलिस इंस्पेक्टर ने कहा कि हमने सड़क का इस्तेमाल करने वाले वाहनों को रोक दिया है और आस-पड़ोस के इलाकों में रहने वाले लोगों को भी सूचित किया है कि घरों को खाली कर दें और अपने मुंह को मास्क से या गीले कपड़े से ढकें। इस इलाके में करीब 300 मकान हैं।

कंपनी ने स्पष्ट किया है कि इस गैस रिसाव में जान-माल की कोई भी हानि नहीं हुई है और संयंत्र तब तक बंद रहेगा जब तक मूल कारणों का पूरी तरह से पता नही चल जाता, तथा आवश्यक सावधानी बरतने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों का मूल्यांकन पूरा नहीं हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.