नोटबंदी से ग्रोथ रेट को झटका लगा: रघुराम राजन

रघुराम राजन
रघुराम राजन

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि, नोटबंदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ घटा दी है, उन्होंने कहा कि ऐसे समय जबकि वैश्विक अर्थव्यवस्था ग्रोथ दर्ज कर रही है, भारत की जीडीपी की ग्रोथ रेट पर नोटबंदी की वजह से काफी बड़ा असर पड़ा है।

उन्होंने कहा, पक्के तौर पर मेरी राय है कि नोटबंदी ने हमारी अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है, अब मैंने ऐसे अध्ययन देखे हैं जिनसे इसकी पुष्टि होती है, हमारी वृद्धि दर सुस्त पड़ी है।

राजन ने आज एक न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा, वैश्विक अर्थव्यवस्था 2017 में अधिक तेज रफ्तार से बढ़ी, हमारी अर्थव्यवस्था सुस्त पड़ी है, उन्होंने कहा कि सिर्फ नोटबंदी ही नहीं वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने से भी हमारी अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा था।

राजन ने कहा, नोटबंदी और जीएसटी के दोहरे प्रभाव से हमारी वृद्धि दर प्रभावित हुई. कोई मुझे जीएसटी विरोधी करार दे उससे पहले मैं कहना चाहूंगा कि दीर्घावधि में यह अच्छा विचार है, लघु अवधि में इसका असर पड़ा है।

8 नवंबर, 2016 को पीएम मोदी ने लागू की नोटबंदी पीएम मोदी ने 8 नवंबर, 2016 को टेलीविजन पर अपने संबोधन में 500 और 1,000 के नोट को बंद करने की घोषणा की थी, उस समय सरकार ने दावा किया था कि नोटबंदी से कालेधन, जाली मुद्रा और आतंकवाद के वित्तपोषण पर लगाम कसी जा सकेगी. राजन सितंबर, 2013 से सितंबर, 2016 तक रिजर्व बैंक के गवर्नर रहे।

बैंकों के साथ घपलेबाजी करने वालों की सूची के बारे में राजन ने कहा कि, एक सूची थी जिसमें बड़े बड़े घोटालेबाजों के नाम थे, पीएमओ को सौंपी गई बड़े कर्ज धोखेबाजी की सूची के बारे में राजन ने कहा, मुझे नहीं पता कि ये मामले अब कहां हैं, एक बात को लेकर मैं चिंतित हूं कि यदि एक को छूट मिलती है तो और दूसरे भी उसी राह पर चल सकते है।

ReplyForward

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.