नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ जारी हुआ गैरजमानती वारंट

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 

पंजाब नेशनल बैंक से 13500 हजार करोड़ रुपए का धोखाधड़ी करने वाले और विदेश भाग गए हीरा कारोबारी और गीतांजलि ज्वेलर्स के मालिक नीरव मोदी के खिलाफ मुंबई की एक विशेष अदालत ने गैरजमानती वारंट जारी किया है।

कोर्ट ने गीतांजलि ज्वेलर्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी के खिलाफ भी गैर जमानती वारंट जारी किया हैनीरव मोदी जनवरी में ही अमेरिका भाग गया है और वहां से पत्र लिखकर कह चुका है कि, वह पीएनबी के कर्ज के पैसे नहीं लौटाएगा।

इससे पहले अमेरिका की एक अदालत ने नीरव मोदी के स्वामित्व वाली कंपनी फायरस्टार डायमंड से लेनदारों के ऋण संग्रह पर अंतरिम रोक लगा दी हैइस कंपनी ने दिवालिया घोषित होने से जुड़ी प्रक्रिया के लिए आवेदन किया है।

फायरस्टार डायमंड ने अमेरिका में दिवालिया कानून के तहत संरक्षण का दावा किया है। फायरस्टार डायमंड इंक ने अदालत में ‘चैप्टर 11’ याचिका दायर की है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार उसका ​परिचालन अमेरिका, यूरोप, पश्चिम एशिया व भारत सहित कई देशों में फैला है।

सीबीआई ने दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में 1 मार्च को भी छापेमारी का सिलसिला जारी रखा हैजांच एजेंसी ने कहा है कि इन कार्रवाइयों में उसे साख पत्र से संबंधित कुछ दस्तावेज प्राप्त हुए हैंइसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक की ब्रैडी हाउस शाखा में 2011 से 2015 के दौरान ऑडिट के लिए जिम्मेदार आंतरिक मुख्य ऑडिटर बिष्णुब्रत मिश्रा को गिरफ्तार किया गया है।

पीएनबी को 12,600 करोड़ रुपये की चपत लगाने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैप्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार सुबह मेहुल चोकसी और उसकी कंपनी की 1217.20 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क कर दी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.