भारी धुंध में छिपी मुंबई, दिल्ली से बढ़कर छाई कालिमा 

भारी धुंध में छिपी मुंबई

 पारुल पाण्डेय | Navpravah.com 

लगातार बढ़ते प्रदुषण ने दिल्ली के बाद अब मुंबई को भी अपनी गिरफ्त में ले लिया है। बुधवार को मुंबई में धुंध का स्तर इतना बढ़ गया था कि अस्थमा से जूंझ रहे लोगों को सांस लेने में भी समस्या हो रही थी। बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) का आंकड़ा 275 तक रिकॉर्ड किया गया था। जबकि यह आंकड़ा मंगलवार को 271 रहा। बता दें कि 201 से 300 तक दर्ज हुए एयर क्लालिटी इंडेक्स को घटिया स्तर का माना जाता है। ऐसे में भारी धुंध वाला यह मौसम सेंसिटिव लोगों के लिए खतरे से खाली नहीं है। 
  
बुधवार को दर्ज हुई मुंबई की एयर क्वालिटी दिल्ली की तुलना में बहुत खराब रही। दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 211 रहा। यह आंकड़ा दिल्ली के पिछले दिनों में सुधार को दर्शाता है। मुंबई में न्यूनतम तापमान में भी थोड़ी-बहुत बढ़ोत्तरी हुई है। मुंबई की 10 जगहों पर लिए गए सैंप्लस में ओवरऑल इंडेक्स 275 रहा, जो घटिया श्रेणी के अंतर्गत आता है ।   

इन दस जगहों में मझगांव (342), भांडुप (327), बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (327), बोरिवली (319), कोलाबा (320) और नवी मुंबई (309) प्रमुख नामों में से एक था। वहीं तापमान पर गौर करें, तो भारतीय मौसम विभाग की कोलाबा ऑब्जर्वेटरी में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस था जबकि यही तापमान मंगलवार को 21.5 डिग्री था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.