सुप्रीम कोर्ट: जज विवाद सुलझाने के लिए न्यायाधीशों से मिलेगी बार काउंसिल टीम

न्यायाधीशों से मिलेगी बार काउंसिल टीम

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com 

सुप्रीम कोर्ट में जजों के बीच मतभेद चल रहा है और इस मतभेद को सुलझाने की कोशिश कर रहे बार काउंसिल की सात सदस्यीय टीम मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा से आज शाम 7.30 बजे मिलने जायेगी। चार जजों की प्रेस कांन्फ्रेंस के बाद बार काउंसिल ने इस मामले में जजों से मिलने का फैसला किया है। टीम जस्टिस दीपक मिश्रा के अलावा अन्य जजों से मिलकर उनकी राय समझेगी, ताकि मतभेदों को जल्द से जल्द सुलझाया जा सके।

सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के चेयरमैन मनन कुमार मिश्रा ने एक निजी चैनल से कहा, ‘हम नहीं चाहते कि ऐसे मामले सार्वजनिक रूप से हल किए जाएं, इसे आतंरिक रूप से ही हल कर लिया जाना चाहिए।’ एससीबीए के प्रस्ताव में कहा गया है कि 15 जनवरी को शीर्ष अदालत में सुनवाई के लिये सूचीबद्ध मामलों को भी अन्य न्यायाधीशों के पास से कॉलेजियम में शामिल पांच सर्वाधिक वरिष्ठ न्यायाधीशों के पास भेज दिया जाना चाहिये।

प्रस्ताव पढ़ते हुए सिंह ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के चार वरिष्ठ न्यायाधीशों ने संवाददाता सम्मेलन में जो मतभेद बताए और अन्य मतभेद जो समाचार पत्रों में दिखे हैं, वे चिंता का विषय हैं और उच्चतम न्यायालय की पूर्ण अदालत को इसपर विचार करना चाहिये। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ बगावत करने वाले उच्चतम न्यायालय के चार न्यायाधीशों में से एक न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ ने कहा कि इस मुद्दे के हल के लिए किसी बाहरी हस्तक्षेप की कोई जरूरत नहीं है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने कहा कि मामले पर पूर्ण अदालत को विचार करना चाहिये।

न्यायाधीश चेलमेश्वर से भी की मुलाकात-

इससे पहले बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन मिश्रा की अगुवाई में सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने चीफ जस्टिस से विवादों पर जस्टिस चेलमेश्वर से उनके आवास पर मुलाकात की। चेलमेश्वर के आवास से निकले बार काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि वह सभी से मुलाकात के बाद ही मीडिया में अपनी कोई प्रतिक्रिया देंगे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.