अब विडियो देखकर भी खिलाड़ियों का चयन कर सकेंगे चयनकर्ता, BCCI देगा फुटेज

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के चयनकर्ता अब घरेलू स्तर पर शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की फुटेज देखकर भी उन्हें राष्ट्रीय टीम में शामिल कर सकते हैं। BCCI ने इसके लिए चयनकर्ताओं को घरेलू मैचों के प्रदर्शन की फुटेज उपलब्ध कराएगा। बोर्ड ने यह कदम चयन प्रक्रिया को और मजबूत बनाने के लिए उठाया है। इसके लिए स्टंप्स में अच्छी क्वॉलिटी के कैमरे लगाये जा रहे हैं।

जिससे बल्लेबाजों और गेंदबाजों के प्रदर्शन की अच्छी फुटेज एकत्रित की जा सके। यह फुटेज लाइव टीवी प्रोडक्शन फीड से अलग होगी पर खिलाड़ियों को बड़े स्तर पर मौका देने से पहले चयनकर्ताओं के लिए यह अहम होगी।

फुटेज देखने का यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि चयनकर्ताओं के लिए यह कठिन होता है कि वह सभी मैचों को कवर कर सभी खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर अपनी नजर रख सकें। इन फुटेज को एक सीडी में सेव कर मैच खेलने वाली टीमों को दे दिया जाएगा और इसकी एक कॉपी बोर्ड के डेटा सिस्टम में भी स्टोर की जाएगी। टीमों को सीडी उपलब्ध कराने के पीछे सोच यह है कि टीमों के खिलाड़ी अपने खेल को सुधारने के लिए इन फुटेज की सहायता ले सकेंगे।

इससे पहले टीमों के पास खुद के विडियो विश्लेषक होते थे। वहीं इस प्रणाली से पहले से और बेहतर शॉट और साफ तस्वीरें उन्हें मिल पाएंगी। इससे चयनकर्ताओं को भी टीम चयन में आसानी होगी। वे वीडियो देखकर तय कर सकेंगे कि खिलाड़ी को कब राष्ट्रीय टीम में जगह देनी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.