राशि के अनुसार, जानिए आप पर क्या होगा चंद्रग्रहण का असर, उपाय भी जान लें

धर्म डेस्क. साल 2020 का पहला चंद्रग्रहण आज रात 10 बजे से लगेगा। चंद्रग्रहण की घटना तब घटित होती है जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाती है और सूर्य का प्रकाश चंद्रमा तक नहीं पहुंच पाता। हालांकि ये चंद्रग्रहण भारत में भी दिखाई देगा। जिसकी वजह से इसका असर आप पर भी पड़ने वाला है।

बताया जा रहा साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण उपच्छाया चंद्र ग्रहण है, जिसे बहुत महत्वपूर्ण नहीं माना जाता। उपच्छाया चंद्रग्रहण आंशिक और पूर्ण चंद्र ग्रहण से कमजोर होता है इसलिये इसे स्पष्टता से देखा भी नहीं जा सकता। यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण भारत के साथ-साथ एशिया के कुछ देशों, अफ्रीका, आस्ट्रेलिया और यूरोप में भी दिखाई देगा।

मेष

आपके लिये यह चंद्र ग्रहण मिलाजुला रहेगा। छोटे भाई-बहनों के स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें। कारोबार करते हैं तो इस दौरान आपको उन्नति मिल सकती है।
उपाय- ॐ नम: शिवाय का जाप करें।

वृषभ

परिवार में सुख शांति रहेगी लेकिन आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर रह सकती है। अत्यधिक सोच विचार करने से बचें और अपने काम पर ध्यान दें।
उपाय- गाय को आटे की गोली बनाकर खिलाएं।

मिथुन

चंद्र ग्रहण का सबसे ज्यादा असर आपकी ही राशि पर देखने को मिलेगा। इस दौरान वाद-विवाद करने से बचें और हो सके तो घर से बाहर न निकलें।
उपाय- साबूत मूंग की दाल का दान करें।

कर्क

ग्रहण के कारण आपको धन लाभ होने की संभावना है लेकिन लेन-देन के मामलों में आपको बहुत सावधान रहना होगा। बेवजह की तू-तू मैं-मैं से दूर ही रहें।
उपाय- पक्षियों को दाना डालें।

सिंह

बडें भाई-बहनों से वाद-विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है, इसलिए सोच समझकर बात करें। मांस-मदिरा का सेवन करने से बचें। घर के किसी बुजुर्ग से सलाह मिल सकती है।
उपाय- घर के बुजुर्गों का आशीर्वाद लें।

कन्या

यह चंद्र ग्रहण आपके लिए सामान्य रहेगा। इस दौरान जैसे आप कर्म करेंगे, वैसे ही आपको फल मिलेंगे। इस दौरान यात्रा करने से बचें।
उपाय- भगवान शिव की पूजा करें।

तुला

परिवार में सामंजस्य बिठाने की कोशिश करें। ग्रहण के दौरान घर के लोगों के बीच कहासुनी हो सकती है। कोई जरुरी काम अटक सकता है जिससे मानसिक तनाव होगा।
उपाय- गायत्री मंत्र का जाप करें।

वृश्चिक

वाहन चलाते हैं तो इस दौरान सावधान रहें, दुर्घटना होने की संभावना है। कोई अंजाना भय आपको सता सकता है, मन को नियंत्रित करने के लिये योग करें।
उपाय- चंद्र बीज मंत्र का जाप करें।

धनु

सेहत को लेकर ग्रहण के दौरान बहुत सतर्क रहें। अपने जीवनसाथी के साथ आपका मनमुटाव इस दौरान हो सकता है, उनसे बात करते समय शब्दों का चयन सोच समझकर करें।
उपाय- योग ध्यान करें और ग्रहण समाप्ति के बाद शिवलिंग का दूध से अभिषेक करें।

मकर

कोई पुरानी बीमारी ग्रहण दौरान आपको परेशान कर सकती है। हालांकि इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है।
उपाय- सफेद वस्त्र किसी को दान दें।

कुंभ

आपके बच्चों को कोई उपलब्धि मिल सकती है जिससे समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। जो लोग प्रेम के अहसास से अछूते हैं उनको अपना ड्रीम पार्टनर मिल सकता है।
उपाय- ग्रहण के बाद चांदी के बर्तन में दूध पीएं।

मीन

परिवार में आपका रुतबा बढ़ेगा और आपकी बातों पर गौर किया जाएगा। परिवार के लोगों में निकटता बढ़ाने के लिये उनको किसी पास की जगह घुमाने ले जा सकते हैं।
उपाय- जरुरतमंदों को चावल और दूध दान करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.