अंगूर सेहत के लिए बेहद लाभदायक, इन जानलेवा बीमारियों के खतरे को करता है कम

हेल्थ डेस्क. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और बाहर का खान-पान की वजह से लोगों में कई बीमारियां घेर लेती है। लेकिन फलों और सब्जियों से भरपूर डाइट आपको गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है। अगर आप अंगूर का सेवन करते हैं तो सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। अंगूर फाइबर और पानी का एक अच्छा स्रोत है। अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्‍व व्‍यक्ति को विशेष रूप से स्वस्थ बनाते हैं। अंगूर आजकल हर मौसम में मिलते हैं, इसमें कई विटामिन भी पाए जाते हैं।

शुगर के लिए फायदेमंद

मुलायम और रसीले होने के कारण ये बच्चे और बड़े, दोनों के मन को खूब भाते हैं। अंगूर में हेरोस्टिलवेन नामक पदार्थ पाया जाता है जो एंटीआक्सीडेंट होता है। ये खून में शुगर की मात्रा को घटाता है, इसलिए यह डायबिटीज और कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद है। हरे अंगूरों की तुलना में, काले अंगूरों में हेरोस्टिलवेन की मात्रा अधिक होती है, जिसे खाने से रक्त संचार बढ़ता है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ये आपके शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं अंगूर के कुछ खास फायदे।

अक्सर आप जुकाम में, कई नुस्खे अपनाने के बाद भी निजात नहीं पाते हैं। अगर आप रोजाना 50 ग्राम अंगूर खाएंगे, तो जल्द ही जुकाम से छुटकारा पा सकते हैं।

अंगूर खाने से ब्‍लड प्रेशर भी सामान्य रहता है और इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। ये हाई बीपी वाले लोगों में, सोडियम की मात्रा कम करने में मदद करता हैं।

कैंसर रोगी, शुरुआत में तीन दिन थोड़े से अंगूर के रस का सेवन करें और फिर धीरे-धीरे एक ग्लास पानी की आदत डालें। ये आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।

अंगूर खाने से पेट साफ रहता है और पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है।

चेचक के रोगी को अंगूर खिलाने से आराम मिलता है।

हर्ट में दर्द हो तो अंगूर का रस पीने से काफी हद तक राहत मिलती है।

अंगूर को नमक और काली-मिर्च के साथ खाने से कब्ज की परेशानी भी दूर हो जाती है।

किडनी के दर्द में अंगूर के ताजा पत्ते पानी में पीसकर, थोड़ा नमक मिलाकर छान लें, रोगी को पिलाने से दर्द ठीक हो जाता है।

अंगूर का सेवन कई तरह के एलर्जी को कम करने में मदद कर सकता है।

अंगूर को किसी भी रूप में खाने से फायदा होता है लेकिन अंगूर को खाने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें क्योंकि अंगूर की खेती के समय इन पर कई सारे कीटनाशक का छिड़काव किया जाता है जो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.