कश्मीर में गिरफ्तार लड़की के सुसाइड बॉम्बर होने की आशंका, IS से लिंक!

कश्मीर में संदिग्ध लड़की हुई गिरफ्तार

पारुल पाण्डेय | Navpravah.com

आतंकवादी संगठन ISIS से जुड़ी पुणे की एक लड़की को जम्मू-कश्मीर से गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि इस लड़की पर आतंकवादी हमला करने का संदेह था। जम्मू एवं कश्मीर के IGP ने बताया कि इस मामले में लड़की से पूछताछ की जा रही है और हम मामले की जांच में जुटे हैं। साथ ही गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सभी सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट भी कर दिया गया है।

बता दें कि 26 जनवरी से ठीक एक दिन पहले महाराष्ट्र पुलिस की पुणे ATS की टीम ने अलर्ट जारी किया था कि पुणे की रहन वाली एक लड़की एक बार फिर से ISIS से जुड़ गई है, यानि इस लड़की की पहले भी आतंकवादी संगठन से जुड़ने की खबर थी। यह फिदायीन गणतंत्र दिवस पर आतंकवादी घटना को अंजाम देने की तैयारी में थी। इससे पहले भी पुणे की इस संदिग्ध लड़की को 17 दिसंबर 2015 को ISIS के संपर्क में होने के कारण गिरफ्तार किया गया था। 16 साल की इस नाबालिक लड़की को पुलिस ने उसे किसी तरह समझाकर आतंकवादी संगठन ISIS से जुड़ने पर रोक लिया गया था। जबकि पुणे के येरवदा इलाके में रहनेवाला लड़की का परिवार उसके आतंकवादी संगठन में शामिल होने की बात से साफ़ इनकार कर रहा है। लड़की की माँ के अनुसार, उनकी बेटी पढ़ने के लिए बहार गई हुई है, लेकिन वह कहाँ गई है? इसका खुलासा लड़की की माँ ने नहीं किया।

मिली जानकारी के अनुसार, पुणे में रहनेवाली इस लड़की को लगभग तीन साल पहले सोशल मीडिया के जरिए विदेश में संदिग्ध आतंकवादियों के संपर्क में होने के चलते गिरफ्तार किया गया था। इतना ही नहीं, संदिग्ध लड़की सिराजुद्दीन नाम के एक संदिग्ध व्यक्ति से लगातार संपर्क में थी, जिसे जयपुर से गिरफ्तार किया गया था। सिराजुद्दीन भारत में आईएसआईएस का रिक्रूटर था और युवाओं का ब्रेनवाश करके उन्हें आईएसआईएस से जुड़ने के लिए उकसाता था।

पुणे के बंडगार्डन इलाके में स्थित एक प्रसिद्द स्कूल में यह लड़की शिक्षा ग्रहण कर रही थी। अचानक उसके रहन सहन में बदलाव आया। मॉडर्न कपड़े पहनने वाली लड़की अचानक सूट में आ गई, जिससे परिवार के लोगों को शक हुआ और इसकी जानकारी उन्होंने पुलिस को दी। जिसके बाद ATS द्वारा की गई तफ्तीश में वह लड़की ISIS से जुड़ने के लिए सीरिया जाने की तैयारी में थी। उसके संपर्क में रहने वाले संदिग्ध आतंकवादियों ने उसे सीरिया में मेडिकल की शिक्षा देने का झांसा भी दिया था। वहीं परिवार ने एक मौलवी की झाडफूंक से उसका मन परिवर्तित किया था, जिसपर लड़की ने वादा भी किया था कि वह आगे से आतंकवादियों के संपर्क में नहीं रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.