अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

पीरियड्स के दौरान अपनाएं ये नुस्खें

सौम्या केसरवानी | Navpravah.com

महिलाओं को पीरियड्स को लेकर अक्सर समस्या होती है कि वो समय पर मासिक धर्म नही होती हैं। ज्यादातर स्त्रियों को महीने में एक बार पीरियड्स आते हैं और माहवारी के बीच में अंतराल 28 दिन का होता है पर ये 20 से 35 दिन तक हो सकता है, सबका अलग होता है।

एक अध्ययन के अनुसार 5 में से 3 लड़कियां इससे परेशान हैं। समय पर पीरियड्स ना आने के कारण स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर कम उम्र की लड़की को लम्बे समय तक यह समस्या रहे, तो आगे चलकर माँ बनने के सुख से वंचित रह सकती है।

अनियमित माहवारी के कारण–

1. ज्यादा मानसिक तनाव में रहना
2. थाइरोइड जैसे हार्मोन संबधित समस्या होना
3. शुगर एनीमिया जैसे बीमारियों से ग्रसित होना भी इसका एक कारण हो सकता है
4. वजन ज्यादा होने से भी पीरीयड्स समय से नही होते
5. भरपूर खानपान ना होना, खाने में पौषक तत्वों की कमी होना

माहवारी (मासिक धर्म) जल्दी लाने के घरेलु नुस्खे –

1. अदरक- अदरक को छोटे टुकडो में काट लें और उसमे थोड़ा पानी मिलाकर 5 मिनट के लिए गरम करें, स्वाद के लिए थोड़ा चीनी भी मिला लें, अब इस मिश्रण को गरम ही सेवन करें।

2. चुकंदर- चुकंदर में कई जरूरी पोषक तत्व और आयरन, फॉलिक एसिड आदि पाए जाते हैं, जो अनियमित मासिक धर्म को नियमित करने में कारगर साबित होते हैं।

3. हल्दी- हल्दी स्त्रियों में हार्मोन संतुलन बनाये रखने में मददगार होता है, जिससे माहवारी समय पर लाने में सहायक है। एक चौथाई चमच्च हल्दी पावडर में उतना ही शहद मिलाकर रोजाना एक बार सेवन करें।

4. करेला- करेला अनियमित महावारी रोकने में काफी प्रभावी है। करेले के छोटे टुकड़े करके मिक्सी में डाल कर उसका जूस निकल लें, अब उसमें एक चमच्च चीनी मिलाकर पियें।

5. कच्चा पपीता- प्रतिदिन एक बार कच्चे पपीते का जूस बना कर पियें। ये घरेलु नुस्खा आप कुछ महीनो तक करें, पर पीरियड्स के दौरान ये नुस्खा मत करें।

6. इमली या खट्टे खाद्य पदार्थ- इमली जैसे खट्टे खाद्य पदार्थ अपनी लाइफ में शामिल किए जा सकते हैं। इमली को चीनी के साथ पानी में एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब इसमें नमक, चीनी और पीसा हुआ जीरा पाउडर मिलाएं, इस टेस्टी और कारगर ड्रिंक को दो दिन में एक बार लें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.