ये आसन आपको रखेंगे जवान

आसन
आसन

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

योग कई तरह से शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है, सेहतमंद बनाए रखने के साथ ही योग के जरिए आप अपने सौंदर्य और खूबसूरती को लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं।

आइये जानते हैं कुछ ऐसे आसन जो चेहरे को जवान रखने में मदद बनाते हैं –

सिंहासन –
धीरे-धीरे सांस लें और उसे थोड़ी देर तक रोककर रखें. फिर आप अपने जीभ को बाहर निकाले, अपनी आखों को पूरी तरह से जितना हो सकें खोलें, इस अवस्था में बैठे रहे और जितना हो सकें अपनी जीभ को मुंह से बाहर निकालें, यह आपके शरीर में रक्त संचार बढ़ाता है।

मत्सय आसन –
इस आसन में शरीर का आकार मछली जैसा बनता है, इसलिए यह मत्स्यासन कहलाता है, इस आसन को करने के लिए आप लंबी सांस लें. इसे थोड़ी देर तक रोक कर रखे, पहले पद्मासन लगाकर बैठ जाएं, फिर पद्मासन की स्थिति में ही सावधानीपूर्वक पीछे की ओर चित होकर लेट जाएं, ध्यान रहे कि लेटते समय दोनों घुटने जमीन से ही सटे रहें, फिर दोनों हाथों की सहायता से शिखास्थान को भूमि पर टिकाएं, उसके बाद बाएं पैर के अंगूठे और दोनों कोहनियों को भूमि से लगाए रखें। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है, गला साफ रहता है तथा छाती और पेट के रोग दूर होते हैं, रक्ताभिसरण की गति बढ़ती है, जिससे चर्म रोग नहीं होता।

गाल से योग
मुंह में जितना हो सकें हवा भर लें, फिर उसे कुछ देर तक रोकें, आपका गाल पूरी तरह फूल जाएगा क्योंकि उसमें हवा भरा हुआ है, इस अवस्था में 30 से 60 सेकेंड तक रहें, इस प्रक्रियां को तीन से छह बार दोहराएं।

हथेलियों से योग
अपनी हथेलियों को रगड़कर उन्हें गर्मी प्रदान करें. फिर आंखों को बंद करें और उन्हें अपनी हथिलियों से ढक लें. फिर अपनी नाक के दोनों नथुनों से सांस लें, जितनी देर तक रोक सकते हो रोकें, इससे आपकी आखों को आराम मिलेगा, आप खुद को रिलैक्स महसूस करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.