आइये जानते हैं ज्यादा आचार का सेवन करने के नुकसान

आचार का सेवन करने के नुकसान
आचार का सेवन करने के नुकसान

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

बहुत सारे लोग खाने के साथ अचार लेना पसंद करते है क्योंकि इससे खाने का स्वाद और बढ़ जाता है, वहीं कुछ लोग ऐसे है जो जरूरत से ज्यादा अचार का सेवन करते है, जिसका स्वाद तो आता है लेकिन साथ ही वह लोग शरीर की कुछ बीमारियों को बुलावा देते है।

अचार में काफी मात्रा में नमक होता है, जिससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है और हाई बीपी, कैंसर, स्ट्रोक जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता हैं।

अचार में सोडियम की काफी मात्रा होती है, जो शरीर में कैल्शियम की मात्रा को कम कर देता है, इसी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है।

अचार के ज्यादा मात्रा में सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है और बीपी की बीमारी हो जाती है, अचार में मौजूज सोडियम ब्लड सर्कुलेशन को बढाता है , जिस वजह से हार्ट से जुड़ी कई समस्या होने लगती है।

अचार का सेवन करने से शरीर में आयरन की मात्रा कम होने लगती है और फैट की समस्या हो जाती है और ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ने लगता है, जिसका दिमाग पर असर पड़ता है, साथ ही स्ट्रोक की आशंका बड़ जाती है।

अचार में मौजूद सोडियम की मात्रा से पेट का कैंसर हो सकता है, इसलिए इसका ज्यादा सेवन करने से बचें, अचार में मौजूद सोडियम कैल्शियम को गलाकर किडनी तक पहुंचता है, साथ ही किडनी स्टोन की आशंका बढ़ जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.