आइये आज जानते हैं आँखों के पास पड़ने वाले झुर्रियों के कारण व उपाय

आँखों के पास
आँखों के पास पड़ने वाले झुर्रियों के कारण व उपाय

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

आपकी आंखों और पलकों पर पड़ी झुर्रियां आपको आपकी वास्तविक उम्र से ज़्यादा का प्रतीत कराती हैं। जो आपके चेहरे को बेहद थका हुआ और शिथिल दिखाती हैं।

उम्र का बढ़ना एक अनिवार्य प्रक्रिया है जिसे कोई नहीं रोक सकता और हम में से कोई भी इसे खुशी से स्वीकार नहीं करता, तो अगर आप भी बढ़ती उम्र के साथ पड़ने वाली झुर्रियों का सामना कर रहें हैं तो इसे दूर करने की हर संभव कोशिश अच्छे से कीजिए।

आँखों या पलकों पर पड़ी झुर्रियां बढ़ती उम्र के लक्षणों के अलावा और कुछ भी नहीं है। कम उम्र में होने वाली झुर्रियों पर आनुवंशिकी तथा कई और अन्य कारणों के साथ आपकी जीवनशैली का विशेष योगदान होता है।

तेज़ी से प्रभाव दिखाने वाले कॉस्मेटिक उत्पाद और लेसर तकनीक आदि कि मदद से आंखों के आस पास कि झुर्रियों को प्रभावपूर्ण तरीके से दूर और कम किया जा सकता है। हालांकि ये प्रविधियाँ काफी महंगी होती हैं और इसमें अनुभवी पेशेवरों कि निगरानी कि ज़रूरत पड़ती है।

तो खासकर ऐसे लोग जो कम उम्र में ही इस समस्या का सामना कर रहें हैं उनके लिए सलाह है कि ऐसे कोई कॉस्मेटिक उत्पाद खासकर युवा लोगों के लिए सही चुनाव नहीं हो सकते।

घरेलू उपचार और सही जीवनशैली के द्वारा न केवल झुर्रियों को दूर किया जा सकता है बल्कि इनकी मदद से झुर्रियों कि समस्या और प्रभाव से पहले ही इनसे चेहरे को सुरक्षित भी रखा जा सकता है।

झुर्रियों से बचने के लिए सबसे पहले ज़रूरी है कि, अपनी त्वचा को होने वाली क्षति से बचाएं, अपनी त्वचा को हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाना बहुत ही ज़रूरी है साथ ही मूल रूप से इनके द्वारा होने वाली अनचाही झुर्रियों को बनने से पहले ही रोकना ज़रूरी है।

ऐसे लोग जिन्हें झुर्रियों कि शिकायत अभी तक नहीं हुई है उनके द्वारा अपनी आँखों और चेहरे कि त्वचा को हानिकारक किरणों से बचना ही इस समस्या के प्राथमिक बचाव का पहला चरण है। तो जब भी आप दिन के समय बाहर जा रहें हों तब सनस्क्रीन का प्रयोग ज़रूर अपनी त्वचा पर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.