अब बंद हो जायेगी मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP)

मोबाइल
आज के समय में बिना नंबर बदले एक कंपनी से दूसरी कंपनी पर स्विच करना बेहद आसान है, लेकिन,
एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com
आज के समय में बिना नंबर बदले एक कंपनी से दूसरी कंपनी पर स्विच करना बेहद आसान है, लेकिन, टेलीकॉम कंपनियां फिर अपनी मनमानी पर उतर आएंगी, अब ग्राहकों को अपना नंबर बार-बार बदलना पड़ेगा।
बिना नंबर बदले कंपनी बदलने की सुविधा मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) बंद होने जा रही है, मार्च 2019 के बाद आप अपनी टेलीकॉम कंपनी बिना नंबर बदले नहीं बदल पाएंगे।
इकोनॉमिक टाइम्स की एक खबर के अनुसार, मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी का काम करने वाली दो कंपनियां एमएनपी इंटरकनेक्शन टेलीकॉम सॉल्यूशंस और सिनिवर्स टेक्नोलॉजी घाटे में चल रही हैं।
कंपनियों ने टेलीकॉम विभाग (DoT) को चिट्ठी लिखकर यह जानकारी दी है, कंपनियों का कहना है कि जनवरी के बाद पोर्टिंग फीस में 80 फीसदी की कटौती से उन्हें रोजाना घाटा हो रहा है।
कंपनियों के सर्विस बंद करने का नुकसान ग्राहकों को होगा, खराब कॉल क्वालिटी, बिलिंग संबंधी मसलों और टैरिफ की वजह से सर्विस प्रोवाइडर को बदलना आसान नहीं होगा, शॉर्ट टर्म में इसका कोई विकल्प नहीं होगा।
पोर्टेबिलिटी का काम देखने वाली एमएनपी इंटरकनेक्शन का कहना है कि वह अपना लाइसेंस सरेंडर करेगी, लाइसेंस सरेंडर करने के बाद कामकाज बंद कर दिया जाएगा।
उत्तर और पश्चिम भारत का काम देखने वाली सिनिवर्स टेक को जबरदस्त घाटा हुआ है, ट्राई के एमएनपी चार्जेज में कटौती के आदेश से उन्हें नुकसान हुआ है, मार्च 2018 तक कंपनियों ने 37 करोड़ पोर्टेबिलिटी रिक्वेस्ट हैंडल की हैं, मई में ही उन्होंने 2 करोड़ ऐप्लिकेशन को प्रोसेस किया है।
दोनों कंपनियों का कहना है ट्राई ने मनमाने और गैर-पारदर्शी तरीके से एमएनपी चार्ज घटाया है, एमएनपी चार्जेज में कटौती के फैसले को कोर्ट में चुनौती दी गई है, मामले की सुनवाई 4 जुलाई को होनी है।
आपको बता दें, जनवरी 2018 में TRAI ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी का चार्ज 19 रुपए से घटाकर 4 रुपए कर दिया था, जिसके बाद से कंपनियों को नंबर पोर्टेबिलिटी की वजह नुकसान उठाना पड़ा है।
इन कंपनियों की आय का स्रोत सिर्फ यही चार्ज है, 2017 में रिलायंस जियो की टेलीकॉम इंडस्ट्री में एंट्री के बाद मासिक आधार पर एमएनपी की रिक्वेस्ट में चार गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.