हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से स्ट्रोक का खतरा कम -शोध

हरी सब्जियों को खाने से होता है स्ट्रोक का खतरा कम

सौम्या केसरवानी। Navpravah.com 

अमेरिका के शोधकर्ताओं ने अपने एक शोध में पाया है कि हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से स्ट्रोक पड़ने का खतरा कम हो जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, जो लोग हरे पत्तेदार सब्जियां खाते हैं, उनमें 64 फीसदी लोगों को स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

इंट्रासेरेब्रल हेमरेज की समस्या आजकल नाइजीरिया और घाना के लोगों में काफी ज्यादा बढ़ रही है। इन में लोंगों में लीथल टाइप का स्ट्रोक अकसर देखने को मिला। शोध में कहा गया है कि इन सभी मरीजों को पड़ने वाले स्ट्रोक में ब्लीडिंग स्ट्रोक 32.2 फीसदी लोगों को अनुभव करना पड़ा और जिन लोगों को ब्लीडिंग स्‍ट्रोक पड़ा, उनमें से 93.9% लोगों को हाई बीपी की समस्या थी।

यह शोध हाल ही में अमेरिकन स्ट्रोक एसोसिएशन की अंतरराष्ट्रीय स्ट्रोक कन्फरेंस में प्रजेंट किया गया। रिसर्च में यह भी कहा गया कि जिन लोगों में डायबिटीज होता है, उनमें 2.2 गुना ज्यादा स्ट्रोक आने का खतरा रहता है। हरे पत्तेदार सब्जियां खाने से स्ट्रोक का खतरा तो कम होता ही है। साथ ही इस सब्जी का सेवन करने से वजन नियंत्रण, कैंसर का खतरा कम, ह्रदय की बिमारियां दूर होती हैं व आँखों की दृष्टि के लिए भी यह श्रेष्ठ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.