किसानों को ऊपर उठाना हमारी सरकार की प्राथमिकता -राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

सुनील यादव | Navpravah.com

आज मंगलवार से संसद में बजट सत्र शुरू हुआ, इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिभाषण दिया, जिसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में आर्थिक सर्वे 2018-19 पेश किया। राष्ट्रपति के तौर पर बजट सत्र में अपना पहला अभिभाषण देते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि किसानों को ऊपर उठाना हमारी सरकार की प्राथमिकता है और इसपर हमारी सरकार कार्य कर रही है। 

राष्ट्रपति कोविंद ने आगे कहा कि देश निर्माण में हर व्यक्ति अपना पूरा योगदान दे रहा है। राष्ट्रनिर्माण का लक्ष्य पूरा करने में हर व्यक्ति अपना कर्तव्य निभा रहा है और यही हम सबका कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार वर्ष 2022 तक किसानों के आय को दुगुना करने के लक्ष्य को लेकर भी चल रही है। इसके साथ ही किसानों की फसल बाजारों तक सही सलामत पहुंचे, इसके लिए भी कार्य किया जा रहा है। 

आतंकवाद को लेकर उन्होंने अपने भाषण में कहा कि कश्मीर में होने वाली घटनाएं सीधे रूप से सीमा पार से घुसपैठ से जुड़ी हुई हैं, जिसपर हमारी सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस तालमेल के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि देश की बाहरी और आंतरिक सुरक्षा में काफी सुधार हुआ है। केंद्र और राज्य सरकारों के आपसी सामंजस्य से अब नक्सली और माओवादी घटनाओं में काफी कमी आ रही है। 

बजट सत्र के शुरुआत में अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति ने डिजिटल कनेक्टिविटी पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर तेजी से काम किया जा रहा है। लोगों में सुचारु रूप से लेन-देन को डिजिटल प्रारूप देने के लिए हमारी सरकार ने भीम एप और उमंग एप बनाया है, जिस पर सभी सुविधाएँ लोगों को आसानी से मुहैया कराई जा रही है। डिजिटल इंडिया पर उन्होंने कहा कि हमारी सरकार विश्व का सबसे बड़ा साक्षरता अभियान, ‘प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान’ चला रही है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.