आइये आज जानते हैं सब्जियों के जूस के फायदे

सब्जियों के जूस
सब्जियों के जूस
एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com
अगर आपको हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं हैं तो आप उनका जूस कर पिये, आज कल हरी सब्जियों का जूस निकाल कर पीने का चलन काफी बढ़ रहा हैं।
क्योंकि एक गिलास वेजिटेबल जूस में प्रोटीन और एनर्जी काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। इससे हमारी सेहत अच्छी बनी रहती हैं, जो लोग स्वस्थ्य रहना चाहते हैं उन्हें हफ्ते में 2 से 3 बार हरी सब्जियों का जूस जरूर पीना चाहिए।
फल और हरी सब्जियों के जूस कई प्रकार के होते हैं, फलो और सब्जियों का जूस अलग-अलग तरीके से निकाला जाता हैं। फलों का जूस निकलने के लिए जूसर का इस्तेमाल किया जाता हैं तो सब्जियों का जूस निकालने के लिए उन्हें मिक्सर में पीसा जाता हैं। जिस वजह से सब्जियों के जूस में फाइबर ज्यादा होता हैं।
इन हरी सब्जियों के जूस आप पी सकते हैं –
ब्रोकोली का जूस
ब्रोकोली में पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, क्रोमियम, कैल्शियम, विटामिन ए और सी होता हैं। इसका जूस पीने से स्किन ग्लोइंग बनती हैं और यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी आपकी रक्षा करता हैं।
हरा धनिया के पत्तियों का जूस
हरे धनिये के पत्तो का जूस पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म रेट बढ़ता हैं और शरीर की अंदरूनी सफाई होती हैं। हरा धनिया का रस पीने से शरीर में खून की कमी को भी पूरा किया जा सकता हैं।
पालक का जूस
डाइटिंग करने वाले लोगो के लिए पालक का जूस बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता हैं। इसमें प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए पालक का जूस पीने से बाल, स्किन, आँखें और समुचित शरीर हमेशा स्वस्थ्य बने रहता हैं।
करेला जूस
करेले का जूस डायबिटीज की बीमारी को दूर करता हैं और शरीर में जमे फैट को बाहर निकालता हैं। अगर करेले का जूस पीने में ज्यादा कड़वा लगे तो आप इसमें निम्बू का रस मिला कर पी सकते हैं।
लौकी का जूस
लौकी का जूस पीने से मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और दिल के रोग दूर करने में मदद मिलती हैं। इसे एक सिमित मात्रा में पीना चाहिए और अगर बहुत ज्यादा कड़वा लगे तो इसे न ही पिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.