कास्टिंग काउच पर महिला आयोग ने छेड़ा अभियान  

कास्टिंग काउच
कास्टिंग काउच पर महिला आयोग

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

चकाचौंध भरी बॉलीवुड इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच और शारीरिक शोषण की शिकायतें आए दिन होती रहती है। चमक-धमक भरी ये दुनिया महिलाओं के साथ शारीरिक शोषण को लेकर आए दिन सुर्खियां बटोरती रहती है। ज्यादातर मामलों में FIR भी दर्ज हो रहे हैं लेकिन हमेशा माना जाता रहा है कि दरअसल कास्टिंग काउच के नाम पर महिलाओं का शोषण क्राइम जगत में बड़े स्तर पर हो रहा है जिसकी शिकायत महिलाएं बाहर नहीं कर पाती हैं।

महिलाओं के शारीरिक शोषण और कास्टिंग काउच के खिलाफ राष्ट्रीय महिला आयोग मुहिम छेड़ने की तैयारी में लगी हुई है। सिने जगत से लेकर पूरी ग्लैमर इंडस्ट्री में राष्ट्रीय महिला आयोग एक बड़ा कैंपेन चलाने की तैयारी में जुटा हुआ है, जिसके अंतर्गत उन सभी महिलाओं को इंसाफ दिलाया जाएगा जो कास्टिंग काउच का शिकार बन चुकी हैंं या फिर जिन्हें शारीरिक शोषण से रूबरू होना पड़ रहा है।

राष्ट्रीय आयोग के मुख्य रेखा शर्मा ने कहा है कि पहले बॉलीवुड में ज्यादातर पीड़ित महिलाएं खुलकर सामने नहीं आ पाती थी लेकिन अब वह FIR करने और शिकायत करने से नहीं हिचकिचाती हैं ऐसे में आयोग को भी उनकी मदद करना होगा।

एक समय ऐसा भी था जब महिलाएं अपने साथ होने वाले कास्टिंग काउच या फिर शारीरिक शोषण के खिलाफ खुलकर आवाज नहीं लगा पाती थींं, लेकिन आज के समय की महिलाएं अधिक सशक्त हो चुकी हैंं और बोल्ड भी। वो अपनी शिकायतें कराने से नहीं हिचकिचाती यहां तक कि FIR दर्ज कराने से भी नहीं हिचकतीं। ऐसे में आयोग उन महिलाओं कि हर हाल में मदद करने की तैयारी में जुटा है।

राष्ट्रीय महिला आयोग एक ब्लू प्रिंट तैयार करवा रहा है जिसके जरिये बॉलीवुड इंडस्ट्री में खासकर सितारों की चमक दमक कि ओर अट्रेक्ट होकर आने वाले नए चेहरों के साथ होने वाले कास्टिंग काउच और यौन शोषण के खिलाफ कार्रवाई हो सके। खबरों की मानें तो आयोग इस सब में सहयोग के लिए इंडस्ट्री के कई सितारों से संपर्क करने में भी जुटी हुई है। जल्द ही इस मुहिम का औपचारिक ऐलान भी कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि हाल ही में कई फेमस बॉलीवुड की अभिनेत्रियों ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में यौन शोषण और कास्टिंग काउच की बातें की थी। पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब राष्ट्रीय महिला आयोग इस अपराध के खिलाफ कार्यवाही करने की तैयारी में जुटा हुआ है। राष्ट्रीय महिला आयोग के सूत्रों ने कहा है कि आयोग इसके लिए कई सितारों के संपर्क में भी है और जल्द ही इस मुहिम का औपचारिक ऐलान भी किया जाएगा।

हाल ही में कई जानी-मानी बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने बॉलीवुड में कास्टिंग काउच और यौन शोषण का जिक्र किया था। राष्ट्रीय महिला आयोग पहली बार सितारों की दुनिया में महिलाओं के साथ हो रहे इस अपराध के खिलाफ कार्यवाही करने की तैयारी कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.