आइये आज जानते हैं भीगोकर बादाम खाने के फायदे

बादाम
बादाम

एनपी न्यूज़ डेस्क | Navpravah.com

बादाम खाने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी भीगे हुए बादाम खाएं हैं, रोजाना सुबह के समय 4 से 5 बादाम खाने से आप बीमारियों से तो दूर रहते ही हैं आपके शरीर को भी ताकत मिलती है।

बादाम दिल के रोगियों के लिए भी  बहुत कारगर है, आप बादाम को दूध के साथ या फिर भिगो कर भी खा सकते हैं, आइये जानते हैं रोजाना 4 से 5 बादाम खाने के अचूक फायदे –

तनाव को करें दूर
बादाम में पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको तनाव से राहत देता है, इसके सेवन से आप खुद को फ्रेश और दिमागी रूप से फ्री महसूस करते हैं. प्रतिदिन बादाम का सेवन करने वालों को डिप्रेशन होने की आशंका भी नहीं रहती‌ है।

शुगर कंट्रोल करे
डायबिटीज रोगियों के लिए भी बादाम का सेवन रामबाण का काम करता है, इसमें पाया जाने वाला वसा, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम मधुमेह रोगियों को फायदा देता है।

दिल के रोगियों के लिए कारगर
दिल के रोगियों को भी बादाम का सेवन बहुत फायदा देता है. रोजना 5 बादाम खाने से शरीर में अल्फा-1 एचडीएल लेवल बढ़ता है, अल्फा-1 एचडीएल से कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

हड्डियों को मजबूती दे
बादाम को सूखा या भिगोकर खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. बादाम में फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे गुण पाए जाते हैं, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम का सेवन हड्डियों के साथ दांतों को भी मजबूती देता है।

वजन कम करे
अगर आप मोटापे से पीड़ित है तो रोजाना 4 से 5 बादाम का सेवन करने से आपकी भूख नियंत्रित रहती है, जिससे कि आप ओवर इटिंग नहीं करते. बादाम का सेवन करने से आपको फाइबर, प्रोटीन और वसा मिलती है, जिससे मोटापा कम होता है।

त्वचा में निखार
बादाम में मौजूद विटामिन ई त्वचा को पोषण देता है और इससे त्वचा में निखार आता है, इससे आपकी त्वचा की कई समस्याएं दूर होती है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.