विराट कोहली ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को भी छोड़ा पीछे

भारतीय कप्तान विराट कोहली

सुनील यादव | Navpravah.com 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कल खेले गए मुकाबले में भारत ने 6 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इस मैच के हीरो रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना 33वां एकदिवसीय शतक पूरा किया। इस बीच उन्होंने रनों का पीछा करते हुए अपनी 20वीं सेंचुरी पूरी की। रनों का पीछा करते हुए बनाये गए 20 शतकों में से 18 बार भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है, जबकि 2 बार टीम को हार का सामना करना पड़ा है। भारत के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर भी इस मामले में उनसे काफी पीछे रह गए। शतकों पर जीत प्रतिशत की बात करें, तो सचिन के 49 शतकों के दौरान भारत ने 33 बार मैच जीते।  

विराट कोहली ने डरबन में खेले गए पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी ही सरजमीं पर अपना पहला एकदिवसीय शतक बनाया। इसके साथ ही उन्होंने जिस देश में भी वनडे खेला है, उस देश के खिलाफ सेंचुरी जड़ी है। पाकिस्तान इकलौता देश है, जहाँ उनके पदार्पण के बाद भारतीय टीम कोई भी श्रृंखला खेलने नहीं गई है। विराट ने भारत में 14 ,  बांग्लादेश में 5,  ऑस्ट्रेलिया में 4,  श्रीलंका में 4,  वेस्टइंडीज में 2,  इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका में एक-एक सेंचुरी जड़ी है। 

विराट के जैसे ही सचिन तेंदुलकर और सनत जयसूर्या भी 10 में से 9 देशों के खिलाफ शतक बनाया है। जहाँ सचिन वेस्टइंडीज में शतक से मेहरूम रहे, वहीं जयसूर्या ने भी कभी जिम्बाब्वे में सैकड़ा नहीं जड़ा। इन तीन खिलाड़ियों ने 9 देशों के खिलाफ शतक बनाया है। भारत पाकिस्तान में सीरीज के लिए तो जाने से रहा, इसलिए विराट का इस मामले में सभी देशों में सैकड़ा बनाने का रिकॉर्ड अधूरा ही रहेगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.