यूपी डीजीपी ने फरियादियों के लिए शुरू की एसएमएस सेवा

अनुज हनुमत | Navpravah.com

कानून व्यवस्था से लेकर तमाम शिकायतों को निर्देश के बाद भी निपटारे में हीलाहवाली को दुरुस्त करने के लिए प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने नई पहल शुरू की है।उन्होंने डीजीपी मुख्यालय पर नई एसएमएस सेवा शुरू की है। इसके तहत डीजी ऑफिस में पहुंचने वाले लोगों की फरियाद पर एमएमएस से जानकारी दी जाएगी। नई व्यवस्था के तहत हर फरियादी को एक कोड दिया जाएगा। इसी कोड से फरियादी के प्रार्थनापत्र को ट्रैक किया जा सकेगा, ताकि जिस जिले या विभाग को फरियाद जाएगी, उससे डीजी आॅफिस जानकारी ले सकेगा।

दरअसल अभी तक ये होता रहा है कि डीजीपी मुख्यालय में पहुंचने वाली शिकायत को संबंधित जिले में भेज दिया जाता है, इस प्रक्रिया में उस शिकायत पर कार्रवाई उसकी यथास्थिति आदि की जानकारी जिलों से डीजीपी मुख्यालय को दी जाती थी। कई मामलों में इस प्रक्रिया में लेटलतीफी या हीलाहवाली देखने को मिलती थी।

उधर फरियादी कभी ​डीजीपी दफ्तर के चक्कर लगाता रहता था। उसे पता हीं नहीं चल पाता कि उसकी शिकायत की फाइल है कहां। इसी से निपटने के लिए डीजीपी दफ्तर से अब एसएमएस प्रणाली शुरू की गई है। ताकि हर एक शिकायत पर नजर रखने के साथ ही फरियादी को भी उसकी सूचना मिलती रहे।

मामले में व्यक्ति को उसकी ​फरियाद की स्थिति की जानकारी एसएमएस से मिलती रहेगी। डीजीपी दफ्तर के अनुसार इस व्यवस्था के चलते जिलों, विभागों की जवाबदेही तय करने में आसानी होगी। तय समय मे कार्रवाई न करने वाले अधिकारियों पर डीजी ऑफिस की नजर रहेगी। एसएमएस सेवा गुरुवार से शुरू हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.